Covid Vaccination : बिहार के सारण में 9 टू 9 कोविड टीकाकरण केंद्र शुरू, यहां सुबह 9 से रात 9 बजे तक ले सकते हैं वैक्सीन

जिलानामा ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Covid Vaccination : त्योहारों के मद्देनजर (Diwali and Chhath puja) कोविड टीकाकरण (Covid vaccination) व टेस्टिंग (Corona Testing) को बढ़ाने की कवायद लगातार चल रही है। इसी कड़ी में प्रखंड स्तर पर (Block level testing) भी 9 टू 9 कोविड टीकाकरण केंद्र खोला जा रहा है।

बुधवार, 3 नवंबर को सारण जिले के रिविलगंज प्रखंड (Revilganj news) के टेकनिवास (Tekniwas) उपस्वास्थ्य केंद्र पर 9 टू 9 टीकाकरण केंद्र का शुभारंभ किया गया। जिसका विधिवत शुभारंभ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राकेश कुमार व प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक राकेश कुमार सिंह के द्वारा किया गया।

इस मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि अभी त्योहार को लेकर बड़ी संख्या में बाहर से लोग आए हैं। इन लोगों में ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने पहला टीका दूसरे शहर में लिया है और समय पूरा हो जाने के बाद भी वह संकोच की वजह से दूसरा टीका यहां पर नहीं ले रहे हैं। इस तरह की दुविधा को मन से निकाल लें और समय पूरा हो जाने पर जाकर दूसरा टीका नजदीकि केंद्र पर ले लें।

टीकाकरण के बाद भी मास्क का प्रयोग आवश्यक:
स्वास्थ्य प्रबंधक राकेश कुमार सिंह ने कहा कि प्रायः देखा जा रहा है कि दीपावली , छठ पूजा के समय खरीदारी करते वक़्त लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं। कई लोग नाक, मुँह नहीं ढक रहे व सोशल डिस्टेंस (Social distancing) का भी पालन नहीं कर रहे हैं। वहीँ बाहर से आने वाले प्रवासियों से भी कोविड का खतरा बना रह रहा है। ऐसे में परिवार, समाज की सुरक्षा के मद्देनजर मास्क का प्रयोग नहीं करना मुनासिब नहीं है।

आकर्षक रूप से सजाया गया है टीकाकरण केंद्र:
छठ पूजा और दिपावली को लेकर विशेष टीकाकरण केंद्र को बैनर पोस्टर के माध्यम से आकर्षक रूप दिया गया है। इसके साथ हीं सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है। यहां पर टीकाकर्मियों की प्रतिनियुक्ति के साथ-साथ आवश्यक व्यवस्था भी सुनिश्चित की गयी है। मतदाता सूची के आधार पर आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर किये गये महासर्वे के अनुसार वंचित लभार्थियों एवं दूसरे डोज का समय हो चुके लोगों को इस महाअभियान के दौरान निश्चित रूप से टीका लग पाये इसके लिए वंचितों को जागरूक करने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्थाओं को दी गई है।

जिनमे डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, केयर इंडिया एवं अन्य के प्रतिनिधियों को दी गई है। इस मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राकेश कुमार, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक राकेश कुमार सिंह, केयर इंडिया के बीएम अखिलेश कुमार, सीएचओ सत्येंद्र कुमार, डब्ल्यूएचओ से सुनिल कुमार, एएनएम मीना कुमारी समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *