Earthquake: दक्षिणी पाकिस्तान में आया भूकम्प, कम से कम 15 लोगों की मौत

ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

सेन्ट्रल डेस्क। गुरुवार तड़के दक्षिणी पाकिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं, जिसमें कम से कम 15 लोगों की मौत की मौत की खबर आई है। ये भूकंप पाकिस्तान के हरनाई के 14 किमी उत्तर-पूर्व में आज सुबह लगभग 3:30 बजे आया, इसकी तीव्रता 6.0 मापी गई है।

एएफपी ने आपदा प्रबंधन अधिकारियों के हवाले से बताया, “दक्षिणी पाकिस्तान में आए भूकंप में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई.” नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, पाकिस्तान के हरनाई के 14 किमी एनएनई में तड़के 3:30 बजे 6.0 तीव्रता का भूकंप आया।

भूकंप के दौरान कैसे रखें खुद को सुरक्षित
अगर आप किसी इमारत के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं और किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं और यदि कोई मेज या ऐसा फर्नीचर न हो तो अपने चेहरे और सर को हाथों से ढंक लें और कमरे के किसी कोने में ही दुबककर बैठ जाएं। अगर आप इमारत से बाहर हैं तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से अवश्य दूर हट जाएं.

अगर आप किसी वाहन में सफर कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहें और भूकम्प खत्म होने का इन्तजार करे।

अगर आप मलबे के ढेर में दब गए हैं तो माचिस कभी न जलाएं, न तो हिलें और ना ही किसी चीज को धक्का दें.

मलबे में दबे होने की स्थिति में किसी पाइप या दीवार पर हल्के-हल्के थपथपाएं, जिससे कि बचावकर्मी आपकी स्थिति समझ सकें और अगर -आपके पास कोई सीटी हो तो उसे बजाएं.

कोई चारा न होने की स्थिति में ही शोर मचाएं क्योंकि शोर मचाने से आपकी सांसों में दमघोंटू धूल और गर्द जा सकती है.

अपने घर में हमेशा आपदा राहत किट को तैयार रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *