Bhawanipur upchunav live updates: बीजेपी प्रत्याशी ने लगाया बूथ कैप्चरिंग का आरोप

ताज़ा खबर राजनीति राष्ट्रीय
SHARE

Bhawanipur By Election Live Updates 2021:

सेन्ट्रल डेस्क: पश्चिम बंगाल की भवानीपुर सहित अन्‍य सीटों पर उपुचनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ, जो शाम 6 बजे तक चलेगा।इस बीच यहां से उन्‍हें टक्‍कर देने मैदान में उतरीं बीजेपी प्रत्‍याशी प्रियंका टिबरेवाल ने बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है। वह निर्वाचन क्षेत्र में मौजूद हैं। उनका कहना है कि भवानीपुर के वार्ड नंबर 72 में टीएमसी ने बूथ कैप्‍चरिंग की कोशिश की है। उन्‍होंने कहा कि टीएमसी विधायक मदन मित्रा ने जानबूझकर यहां वोटिंग मशीन को बंद कर दिया, वे बूथ कैप्‍चर करना चाहते थे।
वहीं, भवानीपुर के वार्ड नंबर 71 में महिलाओं और बुजुर्गों के लिए अलग से एक अस्‍थाई मतदान केंद्र बनाया गया है। यहां से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी खुद उम्मीदवार हैं और उनके लिए यहां से जीत हासिल करना CM बने रहने के लिए जरूरी है।

उधर, दक्षिण कोलकाता के भवानीपुर सीट पर हो रहे मतदान को लेकर चुनाव आयोग द्वारा बूथों पर अच्छी तैयारी का दावा किया गया है। सभी बूथों पर सशस्त्र बलों की तैनाती की गई है। सुरक्षा व्यवस्था चुस्त दुरुस्त है। सुबह से बूथों पर मतदाताओं का आना शुरू हो गया है। सुबह के 9 बजे तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। वोट प्रतिशत के आंकड़े आयोग द्वारा कुछ देर में जारी किए जा सकते हैं।

यह भी पढे Foreign Loan on India: देश के हर नागरिक पर 32000 रुपए से ज्यादा का कर्ज, विदेशी लोन बढ़कर 570 अरब डॉलर हुआ
बंगाल में भवानीपुर सहित तीन सीटों और ओडिशा की एक सीट के लिए आज उपचुनाव हो रहा है। भवानीपुर उपचुनाव में पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी की साख दांव पर लगी है। मुख्‍यमंत्री बने रहने के लिए उनके लिए यह चुनाव जीतना जरूरी है। वोटों की गिनती 3 अक्‍टूबर को होगी, उस दिन उम्‍मीदवारों की हार- जीत का फैसला होगा।
दक्षिण कोलकाता के भवानीपुर सीट पर हो रहे मतदान को लेकर चुनाव आयोग द्वारा बूथों पर अच्छी तैयारी का दावा किया गया है। सभी बूथों पर सशस्त्र बलों की तैनाती की गई है। सुरक्षा व्यवस्था चुस्त दुरुस्त है। सुबह से बूथों पर मतदाताओं का आना शुरू हो गया है। सुबह के 9 बजे तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। वोट प्रतिशत के आंकड़े आयोग द्वारा कुछ देर में जारी किए जा सकते हैं।
दक्षिण कोलकाता की भवानीपुर सीट के अतिरिक्‍त पश्चिम बंगाल की जिन दो अन्‍य सीटों पर आज उपचुनाव हो रहा है, वे मुर्शिदाबाद जिले की जंगीपुर और समसेरगंज सीटें हैं। उपचुनाव को देखते हुए यहां कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। खराब मौसम को देखते हुए मतदान केंद्रों से बारिश के पानी निकालने के भी इंतजाम किए गए हैं।

यह भी पढे Caste Census: सुशील मोदी की सलाह- राज्य अपने स्तर से कराएं जातिगत जनगणना
भाजपा से 80 नेता आखिरी दिन प्रचार में देखें गए, वहीं ममता बनर्जी लोगों के घर जाकर वोट मांगती हुईं दिखीं। तृणमूल ने भवानीपुर को अपनी बेटी चाहिए कैंपेन चलाया, तो भाजपा चुनाव बाद हिंसा का मुद्दा उठाती रही। बीजेपी ने एक वीडियो जारी किया है, वीडियो का टाइटल दिया गया है, अब खेला नहीं होगा, न्याय होगा।
बता दें कि भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार तक नहीं दिया है, वहीं माकपा ने ये कहते हुए श्रीजीब बिस्वास को उतारा कि लोगों के लिए विकल्प जरूरी है। श्रीजीब बिस्वास प्रचार करते हुए विवादों में रहे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास की ओर जाने वाली सड़क पर प्रचार करने से रोके जाने पर पुलिस से भीड़ गए थे और पुलिस पर गैरकानूनी तरीके से रोके जाने का आरोप लगाया था।
2011 के विधानसभा चुनाव में ममता ने लेफ्ट का 34 साल पुराना किला ध्वस्त किया था। भवानीपुर सीट से टीएमसी के सुब्रत मुखर्जी जीते थे, बाद में ममता के लिए सीट खाली करना पड़ा था। उपचुनाव में ममता बनर्जी ने 77.46 फीसदी वोटों के साथ सीपीएम की नंदनी मुखर्जी को करीब 95 हजार वोटों से शिकस्त दी।
2016 के विधानसभा चुनाव पर नजर डालें तो ममता की जीत का अंतर बहुत कम हो गया। इस बार ममता को 65,520 वोट मिले। यानी 2011 में जितना उनकी जीत का अंतर था उससे भी 30 हजार कम वोट उन्हें मिले।
इस साल अप्रैल-मई के विधानसभा चुनाव में भी यहाँ से तृणमूल उम्मीदवार शोभनदेव चटोपाध्याय मैदान में थे और उन्होंने करीब 29 हजार वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी। लेकिन ममता के हार के बाद शोभनदेव ने इस्तीफा देकर मुख्यमंत्री के लिए यह सीट खाली कर दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *