Bihar weather: असर दिखाने लगा चक्रवाती तूफान, काले बादलों से घिरा आसमान

ताज़ा खबर बिहार
SHARE


Bihar Weather: पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड से बढ़ते हुए चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ का असर बिहार तक पहुंच गया है। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्‍य के कई जिलों में इसकी वजह से तेज बारिश और हवाएं चलने की आशंका जाहिर कि है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने आज पटना, सिवान, सारण (छपरा), बक्‍सर, भोजपुर, वैशाली आदि जिलों के साथ ही दक्षिण मध्‍य और दक्षि‍ण पूर्व बिहार के कई जिलों में बारिश के आसार जाहिर किए हैं। इस तूफान के कारण मानसून का असर भी राज्‍य में अगले एक सप्‍ताह के लिए बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें – Shivsena Owaisi: शिवसेना ने ओवैसी को बता दिया BJP का ‘अंडरगारमेंट’, बोले-कट्टरता नहीं करते तो बिहार में होती तेजस्वी की सरकार

आम तौर पर हर बार सितंबर तक बिहार से मानसून लौट जाता है, लेकिन इस बार अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह तक इसका असर देखने को मिल सकता है। गुलाब तूफान का तात्‍कालिक असर मंगलवार (28sept) तक जारी रहने का अनुमान है।

जानें तूफान का रास्ता

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार मानसून की ट्रफ-लाइन बीकानेर, कोटा, सागर, पेंड्रा रोड, झारसुगुडा, सागर होते हुए पूर्व दक्षिण-पूर्व की तरफ गुजर रही है। वहीं, चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी की तरफ अग्रसर है। एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र उत्तर-पूर्व और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के सीमावर्ती क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में बनने की आशंका है।

यह भी पढ़ें – Bihar Police: अवैध बालू के खनन व परिवहन में संदिग्ध गतिविधियों के आरोपी 05 पुलिसकर्मी निलंबित

वहीं, 29 सितंबर तक पश्चिम बंगाल के तटवर्तीय क्षेत्रों में पहुंचने का भी पूर्वानुमान है। इन सभी मौसमी प्रभावों के कारण प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण मध्य, दक्षिण पूर्व बिहार के कुछ स्थानों पर हल्की सी मध्यम वर्षा की संभावना भी है। वहीं, राज्य के अन्य भागों के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है।

मौसम हुआ सुहाना

जहां सोमवार को पटना मे दोपहर तक बादल छाएं रहें वहीं, सीवान में बारिश शुरू हो गयी है और आसपास के जीलों ( छपरा, गोपालगंज) मे ठंडी हवाओं के साथ ही मौसम भी सुहाना हो गया है।