‘गुलाब’ से बचने की तैयारी, कई राज्यों में एलर्ट जारी

ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

Weather Update : (नयी दिल्ली)। मौसम को लेकर एक बड़ा एलर्ट जारी किया गया है। देश में अब ‘गुलाब’ तूफान का कहर आने वाला है। इसे लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश के कई राज्यों के लिए एलर्ट जारी किया है। कुछ राज्यों में चक्रवात का भी एलर्ट है।

मौसम विभाग ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में चक्रवात का अलर्ट जारी किया है। इसी बीच देश की राजधानी दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों में पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कहा कि शुक्रवार शाम तक 413.3 मिमी बारिश हुई, जो सितंबर 1944 में 417.3 मिमी के बाद से महीने में दर्ज की गई अधिकतम बारिश है। शनिवार को भी दिल्ली, एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हुई है।

यह भी पढे़ Aaj Ka Mausam: देश के कई राज्यों में बारिश रहेगी जारी, दिल्ली और यूपी में भी अगले 3-4 दिन लगातार होगी बारिश

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में अभी और बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। आइएमडी के अनुसार अगले कुछ घंटों में दिल्ली के पंजाबी बाग, एनसीआर के छपरौला, ग्रेटर नोएडा, मानेसर में अगले कुछ घंटों में बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही हरियाणा के औरंगाबाद, उत्तर प्रदेश के गढ़मुक्तेश्वर, गुलाओटी, स्याना, सिकंदराबाद, जट्टारी और अलीगढ़ के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के बीच रुक-रुक कर बारिश होगी।

इस चक्रवात को ‘गुलाब’ नाम दिया गया है। चक्रवात गुलाब रविवार शाम को 70 से 80 किमी प्रति घंटे और 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ भारत के पूर्वी तट के दो राज्यों (ओडिशा और आंध्र प्रदेश) को पार करने की संभावना है। इसके अलावा आइएमडी ने दोनों स्थानों पर चक्रवात के लिए एक यलो अलर्ट जारी किया है। चक्रवात का असर देश के कई राज्यों में देखा जाएगा। इसके चलते कई राज्यों में गरज के साथ भारी बारिश का अनुमान जताया गया है।
मौसम विभाग के अनुसार अगले 12 घंटों के दौरान इसके तेज होकर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। इसके लगभग पश्चिम की ओर बढऩे और 26 सितंबर की शाम तक कलिंगपम के आसपास विशाखापत्तनम और गोपालपुर के बीच उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों को पार करने की संभावना है।