घोघारी नदी पर बना जमींदारी बांध टूटा, सैकड़ो एकड़ में लगी फसलें डूबीं,नदी की भयावहता से ग्रामीणों में दहशत

जिलानामा ताज़ा खबर बिहार
SHARE

छपरा। जिला के पानापुर व मशरक प्रखंड की सीमा से गुजरनेवाली घोघारी नदी पर रसौली गांव में बना जमींदारी बांध टूट गया है। बताया जा रहा है कि जमींदारी बांध अत्यधिक पानी का दबाव नही सह सका एवं मंगलवार को ध्वस्त हो गया। जमींदारी बांध टूटते ही घोघारी नदी का पानी तेजी से रसौली एवं बकवा पंचायत के गांवों में फैलने लगा जिससे लोगो मे अफरातफरी मच गयी।

रसौली, धनौती, बकवा पानापुर आदि गांवों के निचले इलाकों में लगे धान के बिचड़े सहित अन्य फसलें पिछले दो सप्ताह से हो रही बारिश के कारण पहले ही डूबी थीं, वही जमींदारी बांध के टूटने के कारण ऊंचे स्थानों पर लगी फसलों के डूबने का भी अंदेशा हो चला है। लगातार हो रही बारिश एवं जून माह में ही उफनाई घोघारी नदी की भयावहता से ग्रामीण आनेवाले दिनों को लेकर अभी से ही सशंकित हो गए हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि चंवर में पानी तेजी से फैल रहा है जिससे अब मवेशियों के लिए चारे की समस्या भी उत्पन्न हो जाएगी। उन्होंने बताया कि संभावित बाढ़ की आशंका से निचले इलाकों में बसे ग्रामीण अब विस्थापन की तैयारी में जुटे हैं।

जमींदारी बांध साबित हो रहा है जानलेवा

रसौली गांव के ग्रामीणों ने बताया कि चंवर में कृषि कार्य को गति देने एवं रिहायशी इलाकों से जलनिकासी के लिए जमींदारी बांध का निर्माण हुआ था।लेकिन विगत के वर्षों से यह किसानों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है।गत वर्ष भी जमींदारी बांध ध्वस्त हो गया था, जिससे सैकड़ों एकड़ में लगी फसलें जलमग्न हो गई थीं। ग्रामीणों ने बताया कि जमींदारी बांध की मरम्मती के लिए स्थानीय सांसद, विधायक एवं मुखिया से कई बार गुहार लगायी गयी लेकिन इसकी मरम्मती नही हो पायी।

ग्रामीणों का कहना है कि स्थानीय स्तर पर बांध की मरम्मती करायी गयी थी जो नाकाफी साबित हुई। हर साल घोघारी नदी का कहर झेल रहे ग्रामीण जमींदारी बांध की उपेक्षा से काफी आक्रोशित हैं।

एसडीओ मढ़ौरा ने बांध का किया निरीक्षण

जमींदारी बांध टूटने की खबर मिलते ही एसडीओ मढ़ौरा विनोद कुमार तिवारी, पानापुर बीडीओ मो.सज्जाद, सीओ रणधीर प्रसाद रसौली पहुँचे एवं बांध का निरीक्षण किया। एसडीओ विनोद तिवारी ने बताया कि जल संसाधन विभाग को बांध टूटने की सूचना दे दी गयी है, बहुत जल्द इसकी मरम्मती कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *