बिहार में उमस वाली गर्मी से फिलहाल राहत नहीं, जानें कब होगी बारिश

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Bihar Mausam Live Updates : बिहार के लोगों को अभी उमस वाली गर्मी से फिलहाल राहत नहीं मिलने जा रही है. बारिश की स्थिति में कमी आने के कारण अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. बिहार में पिछले डेढ़ हफ्ते से लोग गर्मी और उमस से परेशान हैं. खासतौर पर पटना और बक्सर जैसे दक्षिण बिहार के जिलों में बादल बस मुंह चिढ़ाकर चले जा रहे हैं. लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक 29 जुलाई से हालात बदलने वाले हैं.

मौसम विभाग के अनुसार पटना समेत पूरे प्रदेश में 29 जुलाई से बारिश की संभावनाएं बन रही है. मॉनसून द्रोणी रेखा जैसलमेर, गोड्डा, ऊना, रायपुर, भवानीपटना और उत्तरी आंध्र प्रदेश दक्षिण ओडिशा के पास स्थित निम्न दबाव वाले क्षेत्र की ओर पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है. अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के उत्तर पश्चिम, उत्तर मध्य भाग के कुछ स्थानों और उत्तर पूर्व, दक्षिण पश्चिम भागों के एक या दो स्थानों पर वर्षा होने का पूर्वानुमान है. जबकि राज्य के बाकी हिस्से शुष्क रहेंगे.

मौसम विज्ञान केंद्र ने 29 जुलाई के लिए उत्तर और पश्चिम बिहार में ज्यादा तो दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्व बिहार में कम बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. बाहरहाल आज बुधवार को पूरे दिन पटना सहित प्रदेश के 13 जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा और लोगों को दिनभर उमस भरी गर्मी परेशान करेगी.

भारत मौसम विज्ञान केंद्र पटना के वैज्ञानिकों की माने तो अभी के समय पूरे राज्य भर में पुर्वा हवा का प्रवाह बना हुआ है. इस हवा से वातावरण को नमी मिलती है और बारिश की संभावना बनती है. लेकिन वर्तमान के पुर्वा से मिलने वाली नमी में उतनी ताकत नहीं है, जो ऊपर के वातावरण तक पहुंच सके. इसी कारण राज्य में बारिश नहीं हो रही है.

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप  (यहां क्लिक कर सकते हैं.)