पटना में प्रदर्शन कर रहे शिक्षक अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज, कई हिरासत में

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Bihar Teacher Protest : शिक्षक बहाली में डोमिसाइल नीति लागू करने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के दौरान पटना में भारी बवाल हुआ है. पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर प्रदर्शन कर रहे शिक्षक अभ्यर्थियों को पीटा है, साथ ही कई प्रदर्शनकारी गिरफ्तार भी किए गए हैं. हजारों शिक्षक अभ्यर्थी हाथों में तिरंगा लेकर राजभवन की ओर बढ़ रहे थे कि जेपी गोलंबर के पास पुलिस ने उन्हें रोक लिया. अभ्यर्थी आगे न जा पाए इसके लिए पुलिस ने बैरिकेडिंग कर रखी थी. फिर अभ्यर्थी बिहार सरकार के विरोध में नारेबाजी करने लगे.

राजभवन मार्च करने के लिए पूरे बिहार से शिक्षक अभ्यर्थी राजधानी पटना के गांधी मैदान पहुंचे थे. जैसे ही अभ्यर्थी डाकबंगला चौराहा पहुंचे, वैसे ही पुलिस ने हालात को कंट्रोल में करने के लिए लाठीचार्ज कर दिया और अभ्यर्थियों को खदेड़ दिया. इस दौरान अभ्यर्थियों ने भी पुलिस पर पथराव किया. लगभग डेढ़ दर्जन अभ्यर्थियों को हिरासत में लिया गया है. कई अभ्यर्थी चोटिल हो गए. शिक्षक अभ्यर्थी बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

Also Read : शिक्षक अभ्यर्थियों के पक्ष में उतरी बीजेपी, आंदोलन का एलान, पार्टी करेगी विधानसभा मार्च

प्रदर्शनकारी अभ्यर्थियों की भारी भीड़ को देखते हुए हजारों की तादाद में पुलिस बल जेपी गोलंबर पर मौजूद थे. इस वजह से ट्रैफिक व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई. प्रदर्शनकारी शिक्षक अभ्यर्थियों ने साफतौर पर कहा कि जब तक डोमिसाइल नीति को फिर से लागू नहीं किया जाता है, उनका प्रदर्शन जारी रहेगा. साथ ही उनका दावा है कि वह सरकार से अपनी बातों को मनवा कर रहेंगे. वहीं मोर्चा के संरक्षक संदीप सौरभ ने भी आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया है.

शिक्षक अभ्यर्थियों ने कहा कि लोकतांत्रिक तरीके से वह लोग प्रदर्शन कर रहे हैं और अपनी वाजिब मांगों के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं. इसी के लिए सड़क पर उतरे हैं. सरकार को उन लोगों ने 72 घंटे का अल्टीमेटम दिया था लेकिन डोमिसाइल नीति को इस दौरान वापस नहीं लिया गया, जिस कारण मजबूरन उन्हें सड़क पर उतरना पड़ा है. बता दें कि पुलिस ने लगभग डेढ़ दर्जन अभ्यर्थियों को हिरासत में लिया है.

राज्य के कई जिलों से आए शिक्षक अभ्यर्थियों ने कहा कि हमलोग बिहार सरकार के हर मंत्री और विधायक को घरेंगे. इनलोगों ने हमारी डोमिसाइल नीति खत्म कर दी. यह बिहार का अपमान है. बिहार के बच्चों को गरीब और मजदूर बनाने के लिए यह तुगलकी फरमान जारी किया है. यह काला कानून गलत है. मुख्यमंत्री जी से हमलोग मिलकर बात करना चाहते हैं कि हमारी डोमिसाइल नीति लागू करें.