अनलॉक-2 में भी ज्यादा छूट के संकेत नहीं, सिर्फ व्यावसायिक गतिविधियों के लिए बढ़ सकती है थोड़ी छूट, कल सीएम करेंगे एलान

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

पटना। कोरोना के प्रकोप के कारण बिहार में तीन चरणों में लगाए गए लॉकडाउन के बाद अभी अनलॉक-1 चल रहा है। अनलॉक-1 बीते 9 जून से चल रहा है, जो कल मंगलवार, 15 जून तक जारी रहेगा। इसके बाद 16 जून से अनलॉक-2 की शुरुआत हो सकती है। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक के बाद कल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसका एलान कर सकते हैं।

वैसे संकेत यह मिल रहे हैं कि कम से कम जून माह तक ज्यादा छूट मिलने की संभावना नहीं है, चूंकि कोरोना के मामले फिलहाल कम होने के बावजूद सरकार कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं है। सूत्रों के अनुसार इस बार का यह अनलॉक 15 दिनों का हो सकता है, यानि 16 से 30 जून तक का। कुछ पाबंदियों को छोड़कर यह अनलॉक लगभग अनलॉक-1 जैसा ही होगा। वैसे यह संभावना भी जताई जा रही है कि अगले हफ्ते तक कुछ रियायतों को बढ़ाया जा सकता है।

लेकिन, बताया जा रहा है कि सरकार अभी फूंक-फूंककर कदम रखना चाह रही है। इसे देखते हुए अनलॉक-1 और अनलॉक-2 में ज्यादा अंतर नहीं रहने वाला है। अनलॉक-1 में दुकानें एक दिन बीच कर सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक खुल रही थीं। एक छूट यह मिल सकती है कि अनलॉक-2 में दुकानों को रोज खोलने की अनुमति मिल जाय। 50% क्षमता के साथ सभी सरकारी और प्राइवेट गाड़ियों के चलने का नियम जारी रह सकता है। साथ ही प्राइवेट और सरकारी कार्यालयों में 50% कर्मचारियों की उपस्थिति वाला नियम भी जारी रह सकता है।

अनलॉक-1 की तरह अनलॉक-2 में भी शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू रहेगा। लेकिन सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, स्टेडियम, जिम, पार्क पर कुछ रियायत दी जा सकती है।
अनलॉक-2 में भी में रेल-हवाई सफर के लिए जा सकेंगे। आवश्यक कार्यों में शामिल सेवाओं के कर्मी निजी वाहनों से जा सकेंगे। स्वास्थ्य सेवा से जुड़े वाहन चल सकेंगे। आवश्यक सेवा से जुड़े सरकारी वाहन चलेंगे। वैसे वाहन जिन्हें जिला प्रशासन से पास प्राप्त है, इंटर स्टेट यात्रा करने वाले वाहन आ-जा सकेंगे।

शादी समारोह, अंतिम संस्कार/श्राद्ध में पाबंदी जारी रहेगी, लेकिन शादियों में संख्या को बढ़ाया जा सकता है। पहले की तरह बारात, जुलूस और DJ नहीं रहेंगे। 3 दिन पहले नजदीकी थाने को सूचना देनी होगी। अंतिम संस्कार-श्राद्ध में भी संख्या को बढाया जा सकता। 9 जून से अनलॉक-1 लागू है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *