पंजाब में फ्री बिजली के लिए लोग कर रहे तरह-तरह की तिकड़म, लोड कम करवाने से लेकर नए मीटर के लिए आवेदनों की भरमार

ताज़ा खबर राज्य
SHARE

Free Electricity in Punjab : पंजाब की भगवंत माान सरकार की नई फ्री बिजली योजना का लाभ लेने और 600 यूनिट बिजली के लिए राज्‍य में लोग अपने बिजली कनेक्‍शन का लाेड कम कराने में जुट गए हैं। एक जुलाई से प्रदेश में हर घर को 600 यूनिट फ्री बिजली देने की घोषणा के बाद अब नए मीटर के लिए मारामारी शुरू हो गई। बता दें कि पंजाब सरकार ने 600 यूनिट बिजली फ्री के लिए बिजली कनेक्‍शन के लोड़ की शर्त लगाई है।  

मुफ्त बिजली का लाभ लेने के लिए लोग ग्राउंड फ्लोर व पहली मंजिल के लिए अलग-अलग मीटर के लिए आवेदन दे रहे हैं। यही नहीं, लोड कम करवाने के लिए भी भारी संख्या में आवेदन आ रहे हैं। हालात यह है कि अब तीन से चार किलोवाट वाले उपभोक्ता भी एक या दो किलोवाट के नए मीटर के लिए पावरकाम दफ्तर पहुंचे रहे हैं।

पठानकोट में नए मीटर के लिए सबसे ज्यादा 2000 आवेदन मिले हैं। बठिंडा में भी रोज करीब 120 आवेदन आ रहे हैं। यही हाल दूसरे जिलों का है, जहां नए मीटर के लिए लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है। बठिंडा में पावरकाम के सुविधा सेंटर में शुक्रवार को नए मीटर के लिए लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली। यहां पर पहले जहां हर रोज नए मीटर के लिए करीब 75 आवेदन आते थे, वहीं अब इनकी संख्या हर रोज 120 तक पहुंच गई है।

ऐसा लोग इसलिए कर रहे हैं, ताकि एक मीटर के 600 यूनिट पूरे होने के बाद दूसरे मीटर को शुरू किया जा सके। हालांकि पावरकाम के अधिकारी कहते हैं कि वह लोगों से आवेदन ले रहे हैं, मगर नया मीटर जांच के बाद ही लगाया जाएगा। वहीं, पावरकाम के सुविधा सेंटर में पहुंच रहे कुछ लोग अपने घरों का लोड भी कम करवा रहे हैं, ताकि वह मुफ्त बिजली के लिए पंजाब सरकार की तरफ से जारी कगाइडलाइन में फिट हो सकें।

हालात तो यह हैं कि अब एक घर में 2-2 मीटर लगवाने के लिए लोगों की भीड़ जमा होने लगी है। पावरकाम के दफ्तर में लोग अपने घरों में ग्राउंड फ्लोर व पहली मंजिल के लिए अलग-अलग मीटर अप्लाई कर रहे हैं। लोग सुबह 7 बजे से ही लाइनों में खड़े हो जाते हैं।

पावरकाम के दफ्तर में रूटीन में करीब 100 आवेदन लिए जाते हंै, लेकिन फिर भी लोग यहां पर दिन भर गर्मी में खड़े रहते हैं। इनका एक ही मकसद है कि किसी न किसी तरह उन्हें मुफ्त बिजली का लाभ मिले। पठानकोट में जिन उपभोक्ताओ के तीन अथवा चार किलोवाट के कनेक्शन हैं, वह भी नए मीटर लगवाने के लिए अप्लाई कर रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में दो हजार उपभोक्ताओं ने नए मीटर के लिए आवेदन किया है। इनमें ऐसे आवेदन भी जो एक घर में दूसरा मीटर लगवाने के लिए है।