Uttarpradesh MLC Election 2022 Counting Live : क्लीन स्वीप की ओर बीजेपी, सपा का नहीं खुला खाता

उत्तरप्रदेश ताज़ा खबर
SHARE

Uttarpradesh MLC Election 2022 Counting Live : (लखनऊ)। उत्तर प्रदेश में विधान परिषद चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अधिकतर सीटों पर जीत हासिल करते हुए क्लीन स्वीप की ओर बढ़ चुकी है। दूसरी ओर हाल में ही विधानसभा चुनावों में हार झेल चुकी समाजवादी पार्टी का खाता खुलता नहीं दिख रहा। इसके साथ ही उत्तरप्रदेश विधान परिषद में पहली बार बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने जा रही है। 24 सीटें बीजेपी के खाते में जाती हुई दिखाई दे रही है। जबकि 2 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है, वहीं एक पर जनसत्ता दल के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। 

Live Updates :

किस सीट पर किसकी जीत

इटावा-फर्रुखाबाद: सपा के गढ़ इटावा-फर्रुखाबाद में भाजपा के प्रांशु दत्त ने जीत हासिल की है। 

मुरादाबाद-बिजनौर: इस सीट पर भाजपा के सत्यपाल सैनी ने जीत हासिल की है तो सपा के प्रत्याशी अजय मलिक हार गए हैं। सैनी को 6640 वोट मिले तो मलिक को महज 1107 वोट मिले।

मेरठ-गाजियाबाद: मेरठ-गाजियाबाद सीट पर भाजपा के धर्मेंद्र भारद्वाज ने जीत हासिल की है। उन्हें 3708 वोट मिले। रालोद के सुनील रोहटा को केवल 250 वोट ही मिले।

गोरखपुर-महराजगंज: भाजपा उम्मीदवार सीपी चंद ने 4432 वोट से जीत दर्ज की है। सपा प्रत्याशी रजनीश यादव को केवल 407 वोट मिले।

बस्ती-सिद्धार्थनगर सीट: इस सीट पर भाजपा के यदुवंश ने जीत हासिल की है। उन्होंने सपा के सन्नी यादव को 4280 वोट से मात दी। 

देवरिया-कुशीनगर: भाजपा के रतनपाल सिंह ने सपा उम्मीदवार डॉ. कफील खान को 3251 वोट से हराया। रतनपाल को 4282 और कफील खान को 1031 वोट मिले। 

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में भाजपा के उम्मीदवार रामचंद्र प्रधान ने सपा के सुनील साजन को हराया है। 

बहराइच-श्रावस्ती: बहराइच-श्रावस्ती सीट पर बीजेपी उम्मीदवार डॉ. प्रज्ञा त्रिपाठी ने जीत दर्ज की है। जौनपुर में बृजेश सिंह प्रिंशू ने 3129 सीटों से जीत हासिल की है। 

इनकी निर्विरोध जीत
लखीमपुर खीरी से अनूप कुमार गुप्ता, बांदा-हमीरपुर से जितेन्द्र सेंगर, एटा-मैनपुरी-मथुरा से आशीष यादव, ओम प्रकाश सिंह, बुलंदशहर से नरेन्द्र भाटी, अलीगढ़ से ऋषिपाल, हरदोई से अशोक अग्रवाल, मिर्जापुर-सोनभद्र से श्याम नारायण सिंह और बदायूं से वागीश पाठक को निर्विरोध जीत मिली है।

इन तीन सीटों पर बीजेपी की हार
भारतीय जनता पार्टी को विधान परिषद चुनाव में 3 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है। सबसे बड़ा झटका वाराणसी में लगा है, जहां पार्टी के उम्मीदवार तीसरे नंबर पर हैं। यह सबसे बड़ा झटका इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि यह पीएम मोदी की संसदीय सीट है। वाराणसी में बृजेश सिंह की पत्नी अन्नपूर्णा सिंह ने जीत हासिल की है। आजमगढ़ में भी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है। यहां भाजपा से ही निकाले गए नेता के बेटे विक्रांत ने जीत दर्ज की है। इसके अलावा प्रतापगढ़ सीट पर भी भाजपा को हार मिली है। यहां राजा भैया की पार्टी के अक्षय प्रताप को जीत मिली है।

स्थानीय निकाय प्राधिकार क्षेत्र से विधान परिषद की रिक्त 36 सीटों में से 33 पर भाजपा ने जीत हासिल कर ली है। 9 सीटों पर भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध जीत हासिल कर चुके थे तो मंगलवार को 24 और सीटों पर विजेता घोषित हुए। समाजवादी पार्टी और अखिलेश यादव के लिए परिणाम बेहद निराशाजनक रहे हैं। एक भी सीट पर पार्टी का खाता नहीं खुल सका है। वहीं, 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है।

वहीं आजमगढ़-मऊ सीट से बीजेपी ने सपा विधायक रमाकांत यादव के बेटे अरुण कांत यादव को उम्मीदवार बनाया है। वोटों की काउंटिंग जारी है और बीजेपी की नजर बहुमत पर है।

हालांकि, आजमगढ़-मऊ में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी की भी जमानत जब्त हो गई है। आजमगढ़ से निर्दलीय प्रत्याशी और भाजपा से निकाले गए एमएलसी यशवंत सिंह के बेटे विक्रांत ने जीत हासिल की है।  

विक्रांत सिंह रिशु ने भाजपा प्रत्याशी के मुकाबले जीत हासिल की। विक्रांत ने भाजपा उम्मीदवार अरुण कांत यादव को 2813 मतों से हराया। निर्दलीय प्रत्याशी विक्रांत सिंह रिशु को कुल 4075 वोट मिले, जबकि भाजपा प्रत्याशी अरुण कांत यादव को महज 1262 वोट ही मिले। वहीं, सपा को भी बड़ा झटका लगा है। हाल ही में आजमगढ़ संसदीय सीट से इस्तीफा देने वाले अखिलेश यादव के उम्मीदवार राकेश यादव की जमानत जब्त हो गई है।  राकेश यादव को महज 356 वोट मिले।

यूपी विधान परिषद में बीजेपी को पहली बार पूर्ण बहुमत

इसके पहले 1982 में कांग्रेस को यूपी विधान परिषद में पूर्ण बहुमत प्राप्‍त हुआ था। इसके बाद से अब तक किसी भी दल को विधान परिषद में पूर्ण बहुमत नहीं मिल सका है। विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस और बीएसपी ने एक भी उम्मीदवार मैदान में नहीं उतारा है। एमएलसी चुनाव की काउंटिंग पर वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा ने एक समाचार चैनल से बात करते हुए कहा कि 4 घंटे में नतीजे आ जाएंगे। 

स्थानीय निकाय प्राधिकार क्षेत्र से विधान परिषद की रिक्त 36 सीटों में से 27 सीटों पर आज काउंटिंग हुई है। 9 सीटों पर बीजेपी पहले ही निर्विरोध जीत हासिल कर चुकी थी। 27 सीटों के आज नतीजे आए हैं। वाराणसी, आजमगढ़ और प्रतागढ़ में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, सपा का खाता नहीं खुल पाया है। पहली बार यूपी विधान परिषद में भाजपा को बहुमत मिल गया है।