राज ठाकरे की पार्टी MNS के कार्यालय के बाहर लाउडस्पीकर पर बजाया ‘हनुमान चालीसा’, पुलिस ने लिया ऐक्शन

ताज़ा खबर राज्य
SHARE

मुंबई: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के नेता राज ठाकरे की चेतावनी के बाद उनके पार्टी दफ्तर के बाहर लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाया गया. हनुमान चालीसा बजाने के आरोप में मुंबई के घाटकोपर इलाके से महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के नेता और कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रविवार को हिरासत में ले लिया.

रविवार को एमएनएस के नेता महेंद्र भानुशाली को पुलिस ने बिना अनुमति के लाउडस्पीकर लगाकर उस पर हनुमान चालीसा बजाने के आरोप में हिरासत में ले लिया. महेंद्र भानुशाली ने मीडिया को बताया कि पुलिस ने उनलोगों के एम्प्लीफायर जब्त कर लिये हैं. उन्होंने कहा कि मैं कहना चाहता हूं कि आने वाले दिनों में हम लाउडस्पीकर पर ‘जय श्री राम’ बजायेंगे.

भानुशाली ने कहा कि कोई भी लाउडस्पीकर लगाने के लिए परमिशन नहीं लेता. ऐसा नहीं है कि सिर्फ मैंने बिना अनुमति के लाउडस्पीकर बजाया है. कोई इसके लिए अनुमति नहीं लेता. जब कोई अनुमति नहीं लेता है, तो जिस तरह से मेरे खिलाफ कार्रवाई की गयी है, सभी लोगों के खिलाफ वैसी ही कार्रवाई होनी चाहिए.

हालांकि, महेंद्र भानुशाली ने कहा कि पुलिस ने अपना काम किया है. वह पुलिस से कुछ नहीं कहेंगे, क्योंकि उनके नेता राज ठाकरे साहब कहते हैं कि कभी पुलिस को भला-बुरा मत कहना. एमएनएस नेता भानुशाली ने कहा कि पुलिस को हर उस जगह पर कार्रवाई करनी चाहिए, जहां लाउडस्पीकर बजाया जा रहा है. मुंबई पुलिस ने भानुशाली पर 5,050 रुपये का जुर्माना लगाया है.

इतना ही नहीं, मुंबई पुलिस ने भानुशाली को नोटिस दिया है कि अगर फिर से उन्होंने ऐसा किया, तो उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने कहा कि बाद में उनका लाउडस्पीकर उन्हें लौटा दिया जायेगा, ऐसा पुलिस ने उनसे कहा है. महेंद्र भानुशाली ने कहा कि अगर महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी (MVA) सरकार ने उनकी मांगों पर कार्रवाई नहीं की, तो मस्जिदों के बाहर बड़े-बड़े लाउडस्पीकर लगाकर उस पर हनुमान चालीसा बजाया जायेगा.

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thakre) ने शनिवार को राज्य सरकार से मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग की है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुंबई के शिवाजी पार्क (Shivaji Park) में एक रैली में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए राज ठाकरे ने कहा, “मस्जिदों में लाउडस्पीकर (Loudspeakers in Mosques) इतनी अधिक मात्रा में क्यों बजाए जाते हैं? अगर इसे नहीं रोका गया तो मस्जिदों के बाहर अधिक मात्रा में हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) के स्पीकर बजने लगेंगे.” उन्होंने कहा, “मैं प्रार्थना या किसी विशेष धर्म के खिलाफ नहीं हूं. मुझे अपने धर्म पर गर्व है.”