गंगा नदी में जहाज दुर्घटना को लेकर कटिहार में आगजनी व सडक जाम, डूब गए थे कई ट्रक, कुछ लोग अब भी लापता

झारखंड ताज़ा खबर
SHARE

Sahibganj LCT Accident : (कटिहार)। गंगा नदी में एलसीटी की दुर्घटना को लेकर जहां बिहार के कटिहार जिले के मनिहारी में परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है, वहीं अंबेडकर चौक से लेकर मनिहारी-नवाबगंज चौक तक लोग आगजनी और प्रदर्शन कर रहे हैं। गुरुवार की देर रात्रि मनिहारी-साहिबगंज (झारखंड) गंगा नदी में एलसीटी दुर्घटना में जहां कई ट्रकों की जल समाधि और कई लोगों के गुम होने की बातें स्थानीय लोग कर रहे हैं, वहीं इस घटना को लेकर मनिहारी में काफी आक्रोश है क्योंकि इस इलाके के लोगों के भी लापता होने की खबर है।

अब तक मिली जानकारी के अनुसार नवाबगंज ग्राम का नाती विक्की महलदार (25 वर्ष) गुम है। उसके परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। वही ट्रकों के कई कर्मी के परिवारजनों को भी अंदेशा है कि इस घटना से कहीं उनका परिवार भी तो प्रभावित नहीं हुआ है। फिलहाल मनिहारी पुलिस बताती है कि घटनास्थल झारखंड के साहिबगंज जिला अंतर्गत मुफस्सिल थाना क्षेत्र की है। वहां कानूनी कार्रवाई की जा रही है। मनिहारी के दो और साहिबगंज के एक लोग के गुम होने की खबर है।

इधर घटना के चश्मदीद मनिहारी मेदनीपुर निवासी मोहम्मद अंसार ने मीडिया को बताया कि बीती रात्रि लगभग 11:00 बजे गरम घाट साहिबगंज (झारखंड) से लगभग 17 ट्रकों से लोडेड एलसीटी मनिहारी के लिए रवाना हुआ और मनिहारी में मेहीदास कुटी के सामने गंगा तट से कुछ दूर पहले एलसीटी अनियंत्रित हुई। जोरदार आवाज भी हुई और एलटीटी गंगा नदी में लड़खड़ा गई जिससे कई ट्रक गंगा नदी में लुढ़क गए और कई लोगों के गुम होने की स्थिति रही।

उनका कहना है कि वे अर्ध निंद्रा में थे और ज्योंही उनकी कुर्सी टूटी तो देखा कि एलसीटी में पानी आ गया और एलसीटी कलट रही है और कई ट्रक गंगा में समाहित हो गए। फिर किसी तरह एलसीटी स्थिर हुई। उनके मुताबिक अनुमानतः पाच-छह ट्रक और ट्रक के ड्राइवर कर्मी भी गंगा में डूबे हैं। ऐसा उनका अनुमान है। काफी शोर-शराबा हुआ।

उन्होंने उसी वक्त मनिहारी थाना अध्यक्ष एवं अन्य पुलिस पदाधिकारी को मोबाइल से सूचना दी। ऊपर वाले का शुक्र रहा कि मोहम्मद अंसार एवं कुछ और लोग बचे। उनका मानना है कि या तो ट्रक ओवरलोडिंग की स्थिति के कारण घटना हुई या पीछे से आ रहे एक अन्य एलसीटी के कारण डगमगाहट हुई। उनका कहना है कि एक बार बड़ी जोरदार आवाज हुई। धुआं निकला और एलसीटी कलट गई। इससे कई ट्रक सहित चालक खलासी गंगा में बह गए है।

वहीं झारखंड के साहिबगंज प्रशासन के लोग घटनास्थल झारखंड का बताते हुए एलसीटी की खराबी को घटना का कारण बताया है और चार पांच ट्रकों सहित दो-तीन लोगों के लापता की चर्चा की है। घटना की सटीक स्थिति अभी स्पष्ट नही हो पाई है। सिर्फ अनुमान और विभिन्न तरह की चर्चाओं का दौर चल रहा है।

घटना के सही घटनास्थल के लिए भी उहापोह की स्थिति है। मनिहारी के दो और साहिबगंज के एक व्यक्ति के गुम होने की बात कही जा रही है। मनिहारी के युवक विक्की महलदार के परिजनों सहित इलाके की काफी महिलाओं का अंबेडकर चौक मनिहारी में रो-रो कर बुरा हाल है। टायर जलाकर उग्र प्रदर्शन किया जा रहा है। स्थानीय प्रशासन विधि व्यवस्था को लेकर मुस्तैद है, लेकिन घटना की गहराई एवं सच्चाई को लेकर स्पष्ट चित्र नहीं हो पा रहा है। इस पार के एक युवक के गुम हो जाने को लेकर घटना का स्वरूप बिगड़ता जा रहा है। विरोध के स्वर तेज हो रहे हैं। कई राजनीतिक दलों के नेतागण पीड़ित परिवारों को सांत्वना देने और सच्चाई को सामने लाने को लेकर कशमकश कर रहे हैं।

बहरहाल, दो राज्यों के बीच की इस घटना को लेकर वास्तव में उहापोह की स्थिति है। कई लोग ट्रकों की ओवरलोडिंग और रात में एलसीटी परिचालन को लेकर गुस्से का इजहार कर रहे हैं तो कई लोग प्रशासन की लापरवाही से एलसीटी के मनमौजी परिचालन पर भी उंगली उठा रहे हैं। बाहर हाल जो भी हो, विरोध के स्वर मनिहारी में तेज है।

सनद रहे कि मनिहारी की लंच दुर्घटना भी विश्व विख्यात रही है। इस कारण इस घटना को लेकर और भी लोगों में ज्यादा आक्रोश है कि एलसीटी एवं लंच के परिचालन को लेकर प्रशासन को पैनी नजर रखनी चाहिए ताकि नियमानुसार लंच सिटी परिचालित हो सके और बड़ी बड़ी दुर्घटनाएं टल सके। समाचार प्रेषण तक सड़क जाम की स्थिति बनी हुई है। लोगो का गुस्सा परवान चढा है।

बता दें कि झारखंड के साहिबगंज और बिहार के कटिहार जिले के मनिहारी घाट के बीच गंगा नदी में एक मालवाहक जहाज पर करीब 14 ट्रकों में स्टोन (पत्थर) लोड था। इसके साथ ही सभी ट्रकों के ड्राइवर और हेल्पर भी इस जहाज में सवार थे। ट्रकों के ड्राइवर-खलासी सहित कुछ लोगों के डूबने की आशंका है। अब तक सभी लोग लापता बताए जा रहे हैं। सूचना मिलने के बाद साहिबगंज प्रशासन राहत और बचाव के काम जुटा है। जहाज साहिबगंज से मनिहारी की तरफ जा रहा था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक साहेबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि गुरुवार की शाम 4.30 बजे मालवाहक जहाज साहिबगंज से खुलकर बिहार के मनिहारी के लिए रवाना हुआ था। इसी बीच गंगा नदी में जहाज में तकनीकी खराबी आ गई जिसके बाद ठीक करने में वह लेट हो गया। फिर से जब खुली तो जहाज में सवार एक ट्रक का टायर फट गया जिससे जहाज असंतुलित हो गया और लगातार 5 ट्रक गंगा में समा गए जिसमें सवार लगभग 10 लोग लापता हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *