योगी 2.0 की नई कैबिनेट: एके शर्मा बनेंगे डिप्टी सीएम? नॉन परफॉर्मर होंगे आउट, कई नए चेहरों को मौका

उत्तरप्रदेश ताज़ा खबर
SHARE

Uttarpradesh News : (लखनऊ)। उत्तर-प्रदेश में नई सरकार (Yogi Government part 2.0) के शपथ-ग्रहण की तारीख तय हो चुकी है। 25 मार्च को शाम 4 बजे योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath Oath) अपने सहयोगियों के साथ शपथ लेंगे। योगी 2.0 की नई कैबिनेट (Yogi 2.0 New Cabinet) के नाम भी लगभग तय कर दिए हैं।अब यह साफ हो गया है कि पहली सरकार की तरह ही इस बार भी योगी सरकार में डिप्टी सीएम रहेंगे।

पीएम मोदी के करीबी पूर्व IAS एके शर्मा बनेंगे डिप्टी सीएम?

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के करीबी कहे जाने वाले पूर्व आईएएस अधिकारी एके शर्मा (IAS AK Sharma) का नाम यूपी की सियासत में एक बार फिर से चर्चा में है। करीब एक साल पहले उन्हें लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि प्रदेश सरकार में डिप्टी सीएम (Deputy CM in Yogi new Cabinet) की जिम्मेदारी उनको दी जा सकती है। हालांकि तब ऐसा कुछ नहीं हुआ और वह विधान परिषद के सदस्य ही बनकर रह गए। अब योगी आदित्यनाथ सीएम के तौर पर दूसरी बार 25 मार्च को शपथ लेने वाले हैं और इस बीच उनकी सरकार में एके शर्मा के डिप्टी सीएम बनने की चर्चाएं फिर से जोर पकड़ रही हैं। भाजपा के सूत्रों ने भी इस बात के संकेत दिए हैं कि शीर्ष नेतृत्व इस पर विचार कर रहा है।

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक

रविवार शाम को पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक मीटिंग भी हुई थी, जिसमें गोवा, मणिपुर और उत्तर प्रदेश में सरकार गठन को लेकर चर्चा हुई। सूत्रों के मुताबिक इस मीटिंग में पार्टी लीडरशिप ने बताया कि उसने राज्य के नेताओं से बात करके क्या फैसले लिए हैं। इस मीटिंग में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा होम मिनिस्टर अमित शाह और डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह भी मौजूद थे। पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक जल्दी ही इन राज्यों में जाने वाले हैं। चार राज्यों में बड़ी जीत हासिल करने के बाद पार्टी की कोशिश यह है कि राज्यों के नेताओं को साधा जाए और किसी भी तरह की गुटबाजी को रोका जा सके। 

Also Read – योगी आदित्यनाथ 25 मार्च को लेंगे यूपी के सीएम पद की शपथ

उत्तरप्रदेश को लेकर बीजेपी में लगातार चल रहा मंथन

हालांकि सबसे अहम मसला उत्तर प्रदेश का ही है, जहां योगी आदित्यनाथ की शपथ की तारीख तय हो चुकी है। लेकिन अब भी उनकी सरकार में कौन डिप्टी सीएम होगा और किसे कैबिनेट में जगह मिलेगी, यह तय नहीं हुआ है। पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई राष्ट्रीय नेताओं से सीएम योगी कई दौर की बातचीत कर चुके हैं। इसके बाद भी कोई फाइनल लिस्ट सामने नहीं आई है। सबसे अहम सवाल पार्टी के ओबीसी चेहरे केशव प्रसाद मौर्य के भविष्य को लेकर है। योगी सरकार में डिप्टी सीएम रहे केशव प्रसाद मौर्य सिराथू सीट से विधानसभा चुनाव हार गए हैं और अब उनके भविष्य को लेकर कयासों का दौर जारी है।

कहा जा रहा है कि या तो उन्हें डिप्टी सीएम ही बनाए रखा जाएगा या फिर संगठन में अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है। सूत्रों का कहना है कि उनके स्थान पर एके शर्मा के नाम की चर्चा भी जोरों पर चल रही है। उत्तर प्रदेश में होम मिनिस्टर अमित शाह और झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास को यूपी का पर्यवेक्षक बनाया गया है। गौरतलब है कि भाजपा ने यूपी में दूसरी बार जीत हासिल करके कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। 35 सालों के बाद यह पहला मौका है, जब किसी सरकार की यूपी में वापसी हुई है। भाजपा को अकेले 255 सीटें मिली हैं, जबकि उसके सहयोगी दल भी 18 सीटें जीत गए।

Also Read – दुविधा में अखिलेश : विधायक रहें या सांसद, अब पार्टी पर छोड़ा फैसला

पीएम मोदी की सलाह पर 20 नए चेहरों को मौका


योगी मंत्रिमंडल पर पीएम मोदी की कैबिनेट का असर दिखाई देगा। इस बार मंत्रिमंडल में करीब 20 नए चेहरे भी शामिल हो सकते हैं। दरअसल, पीएम मोदी चाहते है कि यूपी में पार्टी अगले 25 साल का नेतृत्व तैयार करे। मंत्रिमंडल में पढ़े-लिखे, प्रशासनिक और तकनीकी मामलों की समझ रखने वाले विधायकों को मौका मिले। जातीय सामाजिक संतुलन साधने के साथ ही संबंधित जाति वर्ग के उन्हीं विधायकों को पहली प्राथमिकता दी जाए जो उच्च शिक्षित हों। पीएम के इस निर्देश के बाद नए विधायकों का पहले डेटा तैयार किया गया। इसके बाद नई टीम फाइनल हुई है।

नॉन परफॉर्मर होंगे आउट, नए चेहरों को मौका

योगी मंत्रिमंडल में पिछली सरकार में नॉन परफार्मर रहे मंत्रियों को दोबारा मंत्रिमंडल में शामिल करने से बचा जाएगा। इसके साथ ही कैबिनेट में अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के और विधायक शामिल होंगे। उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह का कद बढ़ने की संभावना है। अनिल राजभर, रामपाल वर्मा और कल्याण सिंह के पोते संदीप सिंह को कैबिनेट में जगह दी जाएगी। अनिल राजभर उसी बिरादरी से आते हैं, जिससे ओमप्रकाश राजभर हैं। ऐसे में उनकी कैबिनेट में एंट्री से भाजपा बड़ा संदेश देगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *