बिहार में लॉक डाउन खत्म, कुछ बंदिशें लागू रहेंगी, देखें क्या है नया गाइडलाइन

कोविड-19 बिहार
SHARE

पटना। बिहार में कल 9 जून से लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है, हालांकि कुछ बंदिशें अभी जारी रहेगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा “लाॅकडाउन से कोरोना संक्रमण में कमी आई है। अतः लाॅकडाउन खत्म करते हुये शाम 7ः00 बजे से सुबह 5ः00 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी एवं निजी कार्यालय 4ः00 बजे अपराह्न तक खुलेंगे। दुकान खुलने की अवधि 5ः00 बजे अपराह्न तक बढेंगी। आनलाईन शिक्षण कार्य किये जा सकेंगे। निजी वाहन चलने की अनुमति रहेगी। यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक रहेगी। अभी भी भीड़भाड़ से बचने की आवश्यकता है।”

सीएम नीतीश कुमार (File photo)

सरकारी और निजी ऑफिस 50 फीसदी उपस्थिति के साथ शाम 4 बजे तक ही खुलेंगे। दुकानें अभी अल्टरनेट डे के हिसाब से ही खुलेंगी, पर सभी तरह की दुकानों के खुलने का समय अब शाम 5 बजे तक रहेगा। नाइट कर्फ्यू शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगी।

इससे पहले कोरोना की दूसरी लहर और लॉकडाउन को लेकर सीएम नीतीश कुमार की क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के साथ बैठक हुई। साथ ही सभी जिलों के डीएम के फीडबैक भी लिए गए थे।

बिहार में लॉकडाउन के बाद स्थिति सुधरी है। नए पॉजिटिव मरीजों की संख्या कम हुई है तो अस्पतालों पर से भी दबाव कम हुआ है, लेकिन अभी भी रोज एक हजार के करीब नए कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं।

बता दें कि बिहार में पहला लॉकडाउन 5 से 15 मई तक के लिए लगाया गया था। फिर इसे 16 से 25 मई तक बढ़ाया गया। इसके बाद लॉकडाउन को 26 मई से एक जून तक बढ़ाया गया था। लाकडाउन- 4 बीते दो जून से आरंभ होकर आज समाप्‍त हो रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *