कांग्रेस ने टिकट नहीं दिया था तो निर्दलीय जीता चुनाव, जानिए पंजाब में कांग्रेस के सीएम फेस चरणजीत सिंह चन्नी के बारे में

ताज़ा खबर राज्य
SHARE

Punjab Election: कांग्रेस ने रविवार, 6 फरवरी 2022 को चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब में पार्टी का सीएम फेस घोषित किया. इसका ऐलान कांग्रेस महासचिव व सांसद राहुल गांधी ने किया. लुधियाना में डिजिटल रैली के दौरान जब राहुल गांधी ने सीएम चेहरे का ऐलान किया तब पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू भी मंच पर मौजूद थे. उन्होंने गले मिलकर चन्नी को बधाई भी दी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चरणजीत सिंह चन्नी की पारिवारिक पृष्ठभूमि साधारण रही है. कॉलेज लाइफ के समय वे अपने पिता को टेंट हाउस चलाने में मदद भी किया करते थे. कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने पर वे निर्दलीय विधानसभा चुनाव में उतर गए थे.

कौन हैं चरणजीत सिंह चन्नी
चरणजीत सिंह चन्नी अभी पंजाब के मुख्यमंत्री हैं. वह पंजाब के पहले दलित मुख्यमंत्री हैं. उन्हें अमरिंदर सिंह के हटने के बाद पंजाब का सीएम बनाया गया था. दलित समुदाय से आने वाले चन्नी की दोआबा क्षेत्र में गहरी पैठ है. इससे पहले अमरिंदर सरकार में वह तकनीकी शिक्षा मंत्री थे. 

चमकौर साहिब से हैं विधायक
चरणजीत सिंह चन्नी साल 2007 से चमकौर साहिब से विधायक हैं. वह लगातार तीन बार से विधानसभा चुनाव जीत रहे हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने आम आदमी पार्टी के चरनजीत सिंह को करीब 12000 वोटों के अंतर से हराया था. इससे पहले 2012 के चुनावों में उन्होंने करीब 3600 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी.  

साल 2022 के विधानसभा चुनाव में चन्नी दो सीटों से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. इनमें एक उनकी परंपरागत सीट चमकौर साहिब है, जबकि दूसरी भदौर की सीट है. 

निर्दलीय जीता पहला विधानसभा चुनाव
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चन्नी ने पार्षद का चुनाव लड़कर अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया. इसमें उन्हें जीत हासिल हुई. वह दो बार नगर परिषद के अध्यक्ष रहे. इसके बाद चन्नी ने चमकौर साहिब विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस से टिकट मांगा, लेकिन उन्हें टिक नहीं मिला. ऐसे में उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीत हासिल की.

इसके बाद वह अकाली दल में शामिल हुए फिर पार्टी को अलविदा कहकर कांग्रेसी हो गए. वह इस सीट से तीन बार विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं.

टेंट हाउस में पिता की मदद करते थे चन्नी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चमकौर साहिब के पास मकरोना कलां गांव में जन्मे चरणजीत की प्राथमिक शिक्षा सरकारी प्राथमिक स्कूल से हुई. घर की आर्थिक स्थिति ठीक करने के लिए चन्नी के पिता एस. हरसा सिंह मलेशिया गए. वहां कड़ी मेहनत से कुछ कमाई की और वापस आए. फिर उन्होंने खरड़ शहर में एक टेंट हाउस खोला. कॉलेज समय में चन्नी अपने पिता के टेंट हाउस में उनकी मदद करते थे.