खेत में लगी फसल को नष्ट कर बनाया गंगा नदी पर अवैध पुल का रास्ता

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Chapra News : (छपरा)। सारण जिले के दिघवारा थाना क्षेत्र के बस्तपुर गंगा घाट के समीप दिघवारा मौजे की जमीन पर बोई गई गेंहू की फसल को ट्रैक्टर से जोत कर नष्ट कर देने का मामला प्रकाश में आया है। खेत मालिकों का आरोप है कि दिघवारा मौजे की भूमि में सरकारी परचाधारी किसान जीवन यापन हेतु गेंहू की फ़सल लगाए थे। उसी जगह के समीप कुछ लोगो द्वारा गंगा नदी के छोटी धारा में अवैध चचरी पुल का निर्माण किया जा रहा है। वहीं, इन किसानों के खेतों के बीच से रास्ता बनाने के मंसूबे से अवैध चचरी पुल निर्माणकर्ता द्वारा इनके फसलों को जोतते हुए रास्ते का निर्माण किया गया है।

खेत में लगी फसलों को हुआ नुकसान

इस कार्य के कारण काफी फसल का नुकसान हुआ है। इस बाबत एक पीड़ित किसान दिघवारा बरबना गांव निवासी स्व गंगा मांझी की पत्नी कलावती देवी ने दीघवारा थाना में आवेदन दिया है। ज्ञात हो कि गंगा में एन जी टी न्यायालय एवं अन्य न्यायालय के आदेश से चचरी या अवैध अवरोध खड़ा करने पर रोक है।बावजूद इसके इन चचरी पुलों का निर्माण जारी है।

प्रसासन पर भी लग रहे है आरोप

दिघवारा थाना क्षेत्र में बने इस चचरी पुल को लेकर प्रसासन पर भी आरोप लग रहे हैं। लोग सवाल उठा रहे हैं कि आखिर किस अधिकारी की शह पर ऐसा बड़ा चचरी पुल का निर्माण किया जा रहा है।

चचरी पुल पर वाहनों से होती है वसूली

लोगों का यह भी कहना है कि इस अवैध चचरी पुल से गुजरने वाले वाहन से सुविधा शुल्क की वसूली की जाती है। सुविधा शुल्क की वसूली के बाद ही वाहनों को इसपर से गुजरने की अनुमति दी जाती है।