Omicron symptoms: सामने आए ओमिक्रॉन के सभी 20 लक्षण, जानें कितने दिनों तक रहता है संक्रमण

कोविड-19 ताज़ा खबर
SHARE

Omicron symptoms: (हेल्थ डेस्क)। किसी भी बीमारी की पहचान करने और उसका समय पर इलाज करने के लिए उसके लक्षणों का पता होना जरूरी होता है. डॉक्टर भी किसी बीमारी की प्रारंभिक पहचान उसके लक्षणों के आधार पर ही करते हैं. कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से बचाव में हेल्थ एक्सपर्ट्स हर एक लक्षणों की पहचान करने की सलाह दे रहे हैं ताकि समय रहते इनकी पहचान की जा सके. UK की ZOE कोविड स्टडी में ओमिक्रॉन के सभी 20 लक्षणों के बारे में जानकारी दी गई है. साथ ही ये भी बताया गया है कि शरीर में ये लक्षण कम से शुरू होकर कब तक बने रहते हैं.

ओमिक्रोन के प्रमुख 20 लक्षण (Top 20 symptoms of omicron)

1.सिरदर्द 2.नाक बहना 3.थकान 4.छींक आना 5.गले में खराश 6.लगातार खांसी 7.कर्कश आवाज 8.ठंड लगना या कंपकंपी 9.बुखार 10.चक्कर आना 11.ब्रेन फॉग 12.सुगंध बदल जाना 13.आंखों में दर्द 14.मांसपेशियों में तेज दर्द 15.भूख ना लगना 16.सुगंध महसूस ना होना 17.छाती में दर्द 18.ग्रंथियों मे सूजन 19.कमजोरी  20.स्किन रैशेज

कब तक रहते हैं ये लक्षण-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ओमिक्रॉन के लक्षण डेल्टा की तुलना में तेज गति से दिखाई देते है और इनका इनक्यूबेशन पीरियड (incubation period) भी कम होता है. ओमिक्रॉन के मरीजों में संक्रमित होने के 2 से 5 दिनों के बाद लक्षण नजर आते हैं. ब्रिटिश एपिडेमोलॉजिस्ट टिम स्पेक्टर के अनुसार आमतौर पर जुकाम जैसे लक्षण ओमिक्रॉन के ही होते हैं जो औसतन 5 दिनों तक रहते हैं. हालांकि पाबंदियों, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने का बहुत असर पड़ता है और इसकी वजह से फ्लू के मामले भी घटे हैं.

टिम स्पेक्टर का कहना है कि डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन के लक्षण कम दिनों तक रहते हैं . लोगों में लक्षण बहुत कम समय के लिए दिखाई देते हैं, खासतौर से पहले सप्ताह में. अगर लोग 5 दिनों के बाद टेस्ट में नेगेटिव आते हैं तो इसका मतलब है कि इन 5 दिनों में ये लक्षण आ कर चले गए. यानी ये जितनी तेजी से दिखाई देते है, उतनी ही तेजी से चले जाते हैं. ज्यादातर लोगों में ओमिक्रॉन के लक्षण 3 से 5 दिनों तक रहते हैं. वैक्सीनेटेड लोगों में इसके लक्षण हल्के हैं. ओमिक्रॉन उन  लोगों में ज्यादा गंभीर है जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है.