03 से 08 जनवरी तक आयोजित होगी फौकानियॉ व मौलवी की परीक्षा

जिलानामा ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Fokania-Maulwi Exam: (छपरा)। बिहार मदरसा बोर्ड की मौलवी व फोकनिया की परीक्षा आगामी 3 जनवरी से शुरू होगी। इस संबन्ध में जानकारी देते हुए सारण के जिलाधिकारी राजेश मीणा ने बताया कि छपरा शहर के चार परीक्षा केन्द्रों पर दिनांक 03 से 08 जनवरी 2022 के बीच फौकानियॉ एवं मौलवी की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। प्रथम पाली 08:45 बजे पूर्वाह्न से 12:00 बजे मध्यान तक तथा द्वितीय पाली 01:45 बजे से 05:00 बजे अपराह्न तक की होगी। फोकानियॉ परीक्षा-2022 के लिए जिला स्कूल, छपरा एवं राजेन्द्र कॉलेजिएट, छपरा को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। जबकि मौलवी परीक्षा-2022 के लिए विशेश्वर सेमिनरी, छपरा एवं राजकीय कन्या उच्च विद्यालय को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

डीएम श्री मीणा ने बताया कि परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त संपन्न कराने के लिए परीक्षा केन्द्र पर स्टैटिक दण्डाधिकारी, गश्ती दल दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी सहित महिला एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। ये सभी पदाधिकारी परीक्षा प्रारंभ होने के दो घंटे पूर्व अपनी प्रतिनियुक्ति का स्थान ग्रहण कर परीक्षा समाप्ति के तीस मिनट उपरान्त तक उपस्थित रह कर विधि व्यवस्था संधारित करेंगे।

स्टैटिक दण्डाधिकारी परीक्षा केन्द्र हॉल में प्रवेश करने से पूर्व प्रत्येक अभ्यर्थी का भौतिक सत्यापन कराते हुए यह सुनिश्चित कर लेंगे कि अभ्यर्थियों के पास प्रवेश पत्र और लेखन सामग्री के अलावे सादा कागज क्लिपबोर्ड, स्लाइड रूल, कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ उपकरण, डिजिटल डायरी, पी०डी०ए० या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं हो।

जिलाधिकारी के द्वारा सभी दण्डाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षक को निर्देश दिया गया कि वे परीक्षार्थियों के लिए सीट प्लान कोविड-19 के मद्देनजर निर्धारित मानकों को ध्यान में रखते हुए करेंगे। सीट प्लान को परीक्षा कक्ष के अलावे परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर प्रदर्शित करने का भी निर्देश दिया गया है ताकि परीक्षार्थियों को आवश्यक सुविधा मिल सके। सभी के लिए मास्क का प्रयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना अनिवार्य होगा।

परीक्षा के अवसर पर अनुमंडल कार्यालय, सदर छपरा के कार्यालय परिसर में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है जिसका दूरभाष संख्या- 06152-242444 है। नियंत्रण कक्ष के प्रभारी पदाधिकारी के रूप में श्रीमती आई०वी०मोरगेन, कार्यपालक दण्डाधिकारी, सदर, मो० 9304259750 रहेंगी।

किसी भी आकस्मिक स्थिति में जिला शिक्षा पदाधिकारी, सारण के मोबाईल नंबर 8544411907, अनुमंडल पदाधिकारी सदर छपरा मोबाईल नंबर 9473191269 एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सदर छपरा मोबाईल नम्बर 9431800075 से संपर्क किया जा सकता है।