तीसरे चक्र की काउंसलिंग के पहले होगी चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट की जांच

कैरियर ताज़ा खबर
SHARE

Bihar Teachers appointment: (पटना)। राज्य में प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति (Bihar Primary teacher appointment) के लिए दो चरणों की हुई कांउसलिंग में चयनित हजारों अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट की जांच तृतीय चक्र की कांउसलिंग (Third round counciling) के पहले होगी। इस बाबत शिक्षा विभाग (Education Department) के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को दिये गये हैं।

इसके पहले चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट की जांच 31 दिसंबर तक पूरा करने का निर्देश दिया गया था, लेकिन पटना, सारण एवं पूर्णिया प्रमंडल की स्थिति संतोषजनक नहीं पायी गयी है। बताया जाता है कि इस कारण ऐसा निर्णय लिया गया है।

वहीं, राज्य में छठे चरण के तहत 32,714 सेकेंडरी एवं प्लस-टू शिक्षकों की बहाली लिए आपत्तियों का निराकरण कर अंतिम मेधासूची का प्रकाशन तीन फरवरी तक की जायेगी। काउंसिलिंग आठ फरवरी से होगी। अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को नियोजन इकाईयों के माध्यम से नियोजन पत्र 17 और 18 फरवरी को दिये जायेंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार के हस्ताक्षर से शिड्यूल जारी हो चुका है।

इसके मुताबिक औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन (मात्र वैसे नियोजन इकाई जहां औपबंधित मेधा सूची का प्रकाशन नहीं किया गया हो) 10 जनवरी तक होगा। औपबंधिक मेधा सूची पर आपत्ति 11 जनवरी से 25 जनवरी तक ली जायेगी।

औपबंधिक मेधा सूची पर आपत्ति का निराकरण एक फरवरी तक होगा।आपत्ति निराकरण कर अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन तीन फरवरी तक होगा। नगर निगम के लिए मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों की जांच (मिलान) कोटिवार व विषयवार आठ फरवरी तक होगी।