Bihar Panchayat Election: बिहार में उपमुखिया, उपसरपंच, प्रमुख व जिप अध्यक्ष का चुनाव 18 दिसंबर के बाद

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Bihar Panchayat Election: बिहार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव अब अंतिम पड़ाव की ओर पहुंच गया है. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से अब सिर्फ अंतिम चरण का चुनाव कराया जाना है.

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से पंचायत आम चुनाव में निर्वाचित सभी प्रतिनिधियों के नामों की सूची गजट में प्रकाशित कर दी जाय. इसके लिए आयोन ने सभी जिलों को 18 दिसंबर तक निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के नामों की सूची प्रकाशित करने की तिथि निर्धारित कर दी है.

अब इसके बाद पंचायती राज के निर्वाचित प्रतिनिधियों द्वारा अपने बीच से अप्रत्यक्ष नर्वाचन के माध्यम से उपमुखिया, उपसरपंच, प्रमुख, उप प्रमुख, जिलाध्यक्ष और जिला पर्षद के उपाध्यक्ष का चुनाव किया जाना है.

आयोग द्वारा सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के बाद शपथ ग्रहण और आगे के निर्वाचन को लेकर कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है.

जानकारों का कहना है कि 18 दिसंबर के बाद ग्राम पंचायत के उप मुखिया, जिला पर्षद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के निर्वाचन की तिथि घोषित कर दी जायेगी. उपमुखिया और उपसरपंच के निर्वाचन के लिए सदस्यों को तीन दिन पहले नोटिस देने के बाद निर्वाचन की तिथि का निधारण किया जाता है.

इसी तरह से पंचायत समिति के सदस्यों को प्रमुख और उपप्रमुख के अलावा जिला पर्षद सदस्यों को जिला पर्षद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए सात दिन पहले नोटिस दिया जायेगा.