Rohit Sharma, New ODI Captain: टी-20 के बाद रोहित शर्मा बने ODI के भी फुलटाइम कप्तान, टेस्ट में ली रहाणे की जगह

खेल ताज़ा खबर
SHARE

Rohit Sharma, New ODI Captain: लंबे समय से लिमिटेड ओवर (Limited Over Cricket) की कप्तानी को लेकर चल रही बहस का अब अंत हो गया है. बीसीसीआई (BCCI) ने विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को भारतीय वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया है. माना जा रहा है कि बड़े टूर्नामेंट में टीम इंडिया की हार के कारण विराट कोहली को कप्तानी गंवानी पड़ी है. वहीं, रोहित शर्मा ने टेस्ट में भी उपकप्तान के रूप में अजिंक्य रहाणे की जगह ले ली है.

इसके पहले टी-20 विश्व कप के बाद विराट कोहली ने टी-20 टीम की कमान छोड़ दी थी और IPL की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की भी कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद यह कयास लगना शुरू हो गए थे कि बोर्ड विराट कोहली को वनडे कप्तान के रूप में रिप्लेस कर सकता है. 

रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में कमान संभाली थी, अब दक्षिण अफ्रीका में खेली जाने वाली वनडे सीरीज रोहित शर्मा की बतौर पूर्णकालिक वनडे कप्तान पहली सीरीज होगी.

10 मैचों में की कप्तानी, 8 में मिली जीत

यहां बता दें कि रोहित शर्मा अभी तक 10 वनडे मुकाबलों में भारतीय टीम की कमान संभाल चुके हैं. उन्होंने 8 मुकाबलों मे जीत हासिल की और 2 में हार का सामना करना पड़ा है. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2018 में UAE में खेले गए एशिया कप में भी जीत हासिल की थी. 

बड़े टूर्नामेंट में हार बनी विराट के कप्तानी गंवाने की वजह

विराट कोहली के लिए वनडे और टी-20 फॉर्मेट में बड़े टूर्नामेंट में जीत न हासिल कर पाना उनका कप्तानी से दूर होने का एक अहम कारण बना है. विराट ने बतौर कप्तान 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल और 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना किया था.

इन दोनों मुकाबलों में विराट के फैसलों पर कई सवाल उठे थे, जिसके बाद विराट के बल्ले से खराब फॉर्म और टी-20 की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट को अब वनडे टीम की कप्तानी से भी दूर होना पड़ेगा. रोहित शर्मा का बतौर टी-20 कप्तान भी रिकॉर्ड काफी शानदार है, रोहित ने भारत के लिए टी-20 में बतौर कप्तान 22 मैच खेले हैं जिसमें से 18 में जीत और 4 में हार का सामना करना पड़ा है.