गोरखपुर में पीएम मोदी ने एम्स और खाद कारखाने सहित 9600 करोड़ की योजनाओं का किया लोकार्पण,भोजपुरी में शुरू किया संबोधन

उत्तरप्रदेश ताज़ा खबर
SHARE

PM Modi In Gorakhpur: उत्तरप्रदेश के गोरखपुर (Gorakhpur) में पीएम मोदी ने कहा कि 5 साल पहले मैं गोरखपुर में एम्स (Gorakhpur AIIMS) और खाद कारखाने का शिलान्यास करने आया था। आज इन दोनों का एकसाथ लोकार्पण करने का सौभाग्य भी आपने मुझे ही दिया है। साथ ही ICMR के रीजनल रिसर्च सेंटर (ICMR regional research centre) को आज अपनी बिल्डिंग मिली है। मैं आप लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

पीएम मोदी ने बटन दबाकर गोरखपुर खाद कारखाने (Gorakhpur Fertilizer Factory), एम्‍स और मेडिकल रीजनल रिसर्च सेंटर का उद्घाटन कर दिया है। ये योजनाएं करीब 9600 करोड़ रुपए की हैं। इसके साथ ही गोरखपुर खाद कारखाने में यूरिया का उत्‍पादन शुरू हो गया। लोगों ने नीम कोटेड यूरिया बनते स्‍क्रीन पर इसे देखा। अपने भाषण की शुरुआत पीएम मोदी ने भोजपुरी में की। उन्‍होंने कहा कि खाद कारखाना और एम्‍स के लिए लोगों का इंतजार अब खत्‍म हो गया हैै।

पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा सब जानते थे कि गोरखपुर खाद कारखाना और एम्‍स की कितनी जरूरत थी। यहां इन संस्‍थानों की कितनी मांग हो रही थी। पहले की सरकार ने यहां एम्‍स की जमीन देने में काफी हीलाहवाली की। जब बात आर-पार की हो गई तब सरकार ने मजबूरन जमीन दी। टाइमिंग पर सवाल उठाने वालों को भी आज का कार्यक्रम करारा जवाब है।

पीएम मोदी ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं अच्‍छी, सस्‍ती और सबकी पहुंच में होनी चाहिए। मैने लोगों को इलाज के लिए भटकते, अपनी जमीन गिरवी रखते देखा है। पहले सोचा जाता था कि एम्‍स जैसे संस्‍थान सिर्फ बड़े शहरों के लिए होते हैं। हमारी सरकार इसे दूर-दराज के जिलों तक ले जा रही है।

गोरखपुर में एम्‍स से इंसेफेलाइटिस सहित तमाम संक्रामक बीमारियों पर अंकुश लगेगा। पिछले सात साल में 16 एम्‍स बनाने पर काम चल रहा है। हमारी कोशिश है कि हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कालेज जरूर हो।  

पीएम मोदी ने कहा कि खाने के तेल के आयात के लिए हर साल करोड़ों रुपए विदेश भेजता है। पेट्रोल-डीजल के आयात को भी इथेनॉल के जरिए कम करने की कोशिश की जा रही है। पहले सिर्फ 20 करोड़ लीटर इथेनॉल तेल कंपनियों को दिया था। आज सौ करोड़ लीटर से ज्‍यादा इथेनॉल अकेले यूपी के किसान तेल कंपनियों को दे रहे हैं। पीएम योगी ने गन्‍ना किसानों के लिए लाभकारी मूल्‍य तीन सौ रुपए तक बढ़ाए जाने के लिए योगी सरकार की तारीफ की।