Purvanchal Expressway : एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, ये सुविधाएं नहीं हैं उपलब्ध

उत्तरप्रदेश ताज़ा खबर
SHARE



Purvanchal Expressway : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार, 16 नवंबर 2021 को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया। पीएम ने उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के करवल खीरी में 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया।

हालांकि, एक्सप्रेसवे के इस लंबे सफर में ना तो कोई पेट्रोल पंप मिलेगा, ना ही टॉयलेट की कोई व्यवस्था है। यही नहीं, अगर सफर के दौरान आपकी गाड़ी खराब हुई तो गैराज भी नहीं मिलेगा और फिलहाल खाने-पीने के लिए ना कोई होटल है और ना ही ढाबा।

इतना ही नहीं, एक्सप्रेस-वे के किनारे अभी भी कई जगहों पर फेंसिंग का काम पूरी तरह से पूरा नहीं हो पाया है, जिसके चलते दुर्घटना के भी खतरे हैं।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने से पहले अपनी गाड़ी पेट्रोल-डीजल से फुल करा लें, क्योंकि साढ़े तीन सौ किमी के सफर के दौरान अभी फिलहाल कोई भी पेट्रोल पंप नहीं है। ऐसे में अगर आप टंकी भराकर सफर नहीं करते और बीच रास्ते में कहीं गाड़ी में तेल खत्म हो गया तो मुश्किल हो सकती है।

हालांकि, फिलहाल लखनऊ से गाजीपुर के बीच में दो स्थानों पर पेट्रोल पंप निर्माण का काम चल रहा है, जिसे बनने में करीब दो से तीन महीने लग सकते हैं। इसीलिए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर अपनी गाड़ी चढ़ाने से पहले डीजल-पेट्रोल जरूर भरा लें।

लखनऊ से गाजीपुर के बीच बने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर अभी जनसुविधाओं (टॉयलेट) की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में खासकर महिलाओं, बुजुर्गों को एक्सप्रेस-वे पर सफर करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने से पहले इस बात का विशेष ख्याल फिलहाल रखें ताकि सफर के दौरान उन्हें इन सारी दिक्कतों का सामना करना न पड़े।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सफर करने से पहले अपनी गाड़ी के ऑयल के साथ-साथ हवा और गाड़ी की कंडीशन भी चेक कर लें, क्योंकि रास्ते में अगर आपकी गाड़ी खराब हो जाती है, हवा निकल जाती है या फिर पंचर हो जाती है तो ऐसी स्थिति में आपको फिलहाल दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसे में गाड़ी में स्टेपनी रखकर चलें ताकि गाड़ी पंचर होने या फिर हवा निकलने पर आप गाड़ी का टायर बदल सकें।
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर यात्रा करने से पहले अपने खाने और पीने की व्यवस्था पूरी तरह कर लें, क्योंकि लखनऊ से गाजीपुर के बीच न तो कोई रेस्टोरेंट है और न ही कोई ढाबा। ऐसे में सफर से पहले ही पानी और खाने का सामान अपने साथ रखकर चलें।

उधर, उद्घाटन के साथ ही विपक्ष इस एक्सप्रेसवे को लेकर सवाल उठाने लगा है। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने इस एक्सप्रेसवे की गुणवत्ता और इसपर शौचालय की व्यवस्था
नहीं होने को लेकर सवाल उठाए हैं।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) द्वारा एक्सप्रेसवे के उद्घाटन से पहले समाजावादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) का सांकेतिक उद्घाटन कर दिया। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने इसकी तस्वीरें ट्वीट की।

यूपी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Express Way) को लेकर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) बीजेपी सरकार पर लगातार हमलावर हैं। अखिलेश अक्सर कहते रहे हैं कि जो काम हम पहले कर चुके हैं, वो काम अब ये कर रहे हैं।

बता दें कि 341 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी और पश्चिमी यूपी को जोड़ेगा।एक्सप्रेस वे को बनाने में कुल 36 महीने लगे, जबकि इसमें कुल लागत 22,500 करोड़ रुपये की आई है। ये एक्सप्रेस वे जनपद लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ तथा गाजीपुर से होकर गुजरेगा।

एक्सप्रेस-वे पर 13 इंटरचेंज, 7 रेलवे ओवर ब्रिज, 7 दीर्घ सेतु, 104 लघु सेतु, 271 अंडरपास और 525 पुलिया है। इस एक्सप्रेस-वे पर पुलिस चौकियां भी शुरू की जाएंगी। एक्सप्रेस-वे पर किसी भी श्रेणी का विमान उतर सकता है। इसकी डिजाइन स्पीड 120 किमी. प्रतिघंटा है, लेकिन इसकी निर्धारित स्पीड 100 किमी. प्रतिघंटा है।

वहीं, एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी गुणवत्ता और इसके महत्व की खूब तारीफ की। उन्होंने कहा, “340 किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे की विशेषता सिर्फ यही नहीं है कि ये लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, आजमगढ़ और गाजीपुर को जोड़ेगा। इसकी विशेषता ये है कि ये एक्सप्रेस-वे लखनऊ से उन शहरों को जोड़ेगा जिनमें विकास की असीम आकांक्षा है।”

जनसभा को संबोधिक करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये एक्सप्रेस-वे यूपी में आधुनिक होती सुविधाओं का प्रतिबिंब है। ये एक्सप्रेस-वे यूपी की दृढ़ इच्छा शक्ति का एक्सप्रेस-वे है। ये एक्सप्रेस-वे यूपी में संकल्पों की सिद्धि का जीता जागता प्रमाण है। ये यूपी की शान है, ये यूपी का कमाल है।