टाटा मोटर्स की ‘पंच’ आज होगी लांच,ग्लोबल NCAP से 5 star रेटिंग प्राप्त है इस सब -काँम्पैक्ट SUV कार को

अर्थव्यवस्था ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

Tata motors: टाटा मोटर्स की नई कार ‘टाटा पंच‘(tata punch) आज यानी 18october 2021 को लांच(launch) हो रही है। यह एक सब-काँम्पैक्ट SUV कार(car) है। ग्राहक इस कार का बेसब्री से इन्तजार कर रहे हैं। जानकारो के मुताबिक इस कार की शुरुआती किमत(price) अमुमन पांच लाख (5 lakh) रूपये हो सकती है।टाटा पंच को NCAP से 5 star रेटिंग(rating) मिली है। आईये जानते हैं इस सब-काँम्पैक्ट SUV कार के कुछ महत्वपूर्ण फिचर्स(features) कोः

दरअसल, लॉन्चिंग से पहले ही इस कार की ढेर सारी खूबियां चर्चा में हैं. इस कार की कितनी कीमत होगी, इससे आज पर्दा उठ जाएगा.
1. लॉन्चिंग से पहले Tata Punch को एक बड़ी कामयाबी मिली है. Tata Nexon और Tata Altroz के बाद अब टाटा पंच को ग्लोबल NCAP से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. टाटा मोटर्स ने लॉन्च से पहले ही बता दिया है कि टाटा पंच अपने सेगमेंट में सबसे सुरक्षित कार है.

ग्लोबल NCAP में टाटा पंच को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (AEP) के लिए 5-स्टार रेटिंग (16,453) और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (CEP) के लिए 4-स्टार रेटिंग (40,891) हासिल हुई है. सबसे सुरक्षित कार की मुहर लगते ही अब इस कार की लोकप्रियता और बढ़ जाएगी. आज की तारीख में ग्राहक कार में सेफ्टी फीचर्स पर खास ध्यान देते हैं.
2. Tata Punch में एक आम एसयूवी (SUV) की तरह 4 मेन (four main) फीचर्स दिए गए हैं, जो उसे छोटे साइज में भी एक पूरी एसयूवी बनाते हैं. इसमें ऊंचा ग्राउंड क्लियरेंस, कमांडिंग ड्राइव पोजिशन, सभी सवारियों के लिए बेहतर स्पेस और हाई-एंड फीचर्स मौजूद हैं. इसका ग्राउंड क्लियरेंस (ground clearance) 193mm है जो हैचबैक (hatchback) कारों में आमतौर पर 170mm तक होता है. वहीं इसमें 16 इंच के डायमंड-कट व्हील (wheel) हैं जो इसकी ड्राइव को स्मूद बनाते हैं.

3. Tata Punch में नई पीढ़ी का 1.2 लीटर रेवोट्रॉन बीएस-6 इंजन है. जो नई डायना-प्रो टेक्नोलॉजी के साथ आता है. यह इंजन 85hp की ताकत और 113Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है. कार में 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन मोड हैं. इसके अलावा जरूरत के हिसाब से सिटी और इको ड्राइव मोड का चुनाव किया जा सकता है.

यह भी पढे झारखंड में 3 साल में 3000 करोड़ का निवेश कर सकती है टाटा स्टील

4. Tata Punch देश की टॉप-10 सेलिंग कारों में शुमार प्रीमियम हैचबैक Maruti Swift की 3.85 मीटर की लंबाई से भी छोटी है. Tata Punch का साइज (size) 3.82 मीटर होगा. इस तरह ये हैचबैक की श्रेणी में एक पावरपैक SUV होगी. टाटा पंच को प्रीमियम हैचबैक ऑल्ट्रोज (Altroz) की तर्ज पर अल्फा प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *