Weather Today : बिहार में एक बार फिर बिगड़ेगा मौसम,देखें किन जिलों के लिए जारी हुआ एलर्ट

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Weather Today : दुर्गापूजा (Durga Puja) और दशहरा (Dashahara) बीतते ही बिहार में एक बार फिर मौसम (Weather in Bihar) बिगड़ने वाला है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में इसका प्रभाव अगले कई दिनों तक बना रहेगा। राज्य में एक बार फिर बारिश (Rain in Bihar) के आसार नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आगामी 48 घंटों में मध्‍यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसको लेकर बिहार में येलो अलर्ट (Yellow Alert) भी जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र बनने से बारिश की संभावना है। इसको लेकर प्रदेश के सभी 38 जिलों के चेतावनी जारी की गई है।

बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर,खगड़िया,पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

शनिवार यानी 16 अक्टूबर को बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया के साथ उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।
मौसम विभाग से मिले आंकड़ों के आधार पर 16-18 अक्टूबर के बीच प्रदेश के दक्षिण-बिहार (South Bihar) एवं उत्तर-पूर्व (North East Bihar) के एक या दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। आने वाले तीन से चार दिनों में प्रदेश में मौसम का सिस्टम एक्टिव होगा। इसका मुख्य कारण पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बताया जा रहा है।

बंगाल (Bengal) में बने कम दबाव का क्षेत्र 48 घंटों के दौरान दक्षिण ओडिशा एवं उत्तर आंध्रप्रदेश तट पर पहुंचने का अनुमान है। मौसमविदों के अनुसार इन सभी प्रभाव का असर सूबे के मौसम पर पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *