Mid Day Meal : बच्चों को 25 दिन का और मिलेगा खाद्यान्न, पकाने के लिए मिलेंगे पैसे भी

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

पटना। राज्य के तकरीबन 72 हजार प्राइमरी-मिडिल स्कूलों के 1ली से 8वीं कक्षा के करोड़ों बच्चों को 25 दिनों के और खाद्यान्न एवं उसे पकाने के पैसे मिलेंगे। बच्चों को खाद्यान्न एवं उसे पकाने के पैसे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मिलेंगे।
इस बाबत शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं मध्याह्न भोजन योजना के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को दिये गये हैं। इसके मुताबिक जिन 25 और कार्यदिवसों के लिए बच्चों को खाद्यान्न दिये जाने हैं, उसमें 17 कार्यदिवस वर्तमान अक्तूबर माह के और आठ कार्यदिवस आगामी नवम्बर माह के होंगे। बच्चों के अभिभावकों को कक्षावार बुला कर खाद्यान्न बांटी जायेगी। इससे बच्चों को अलग रखा जायेगा।
1ली से 5वीं कक्षा के बच्चों को प्रति कार्यदिवस 100 ग्राम खाद्यान्न के हिसाब से 25 कार्यदिवस के 2.50 किलोग्राम एवं 6ठी से 8वीं कक्षा के बच्चों को प्रति कार्यदिवस 150 ग्राम खाद्यान्न के हिसाब से 25 कार्यदिवस के 3.750 किलोग्राम मिलेंगे। परिवर्तन मूल्य यानी भोजन पकाने की राशि डीबीटी के जरिये बच्चों के खाते में जायेगी। 1ली से 5वीं कक्षा के बच्चों को प्रति कार्यदिवस 4.97 रुपये के हिसाब से 25 कार्यदिवस के 124 रुपये तथा 6ठी से 8वीं कक्षा के बच्चों को प्रति कार्यदिवस 7.45 रुपये के हिसाब से 25 कार्यदिवस के 186 रुपये मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *