ओवल में भारत की जीत, चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को 157 रनों से दी मात

खेल ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

खेल डेस्क। भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल के मैदान पर खेले गए चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 157 रनों से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही भातरीय टीम ने सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त भी हासिल कर ली है। दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा ने गेंद से कहर बरपाया और इंग्लैंड की पूरी टीम को 215 रनों पर समेट दिया।

टीम इंडिया की ओर से उमेश यादव ने सबसे अधिक तीन विकेट अपने नाम किए, जबकि बुमराह और जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए। इससे पहले भारत ने दूसरी इनिंग में रोहित शर्मा की 127 और चेतेश्वर पुजारा की 61 रनों की पारी की बदलौत 466 रन बनाए थे। वहीं, शार्दुल ठाकुर ने दोनों ही पारियों में अर्धशतक जड़ा और मैच में अहम मौकों पर टीम को तीन बड़े विकेट भी दिलाए।

पहली पारी में भारत की टीम 191 रन बनाकर ऑलआउट हुई थी, जिसकी जवाब में इंग्लिश टीम ने 290 रन बनाकर 99 रनों की बढ़त हासिल की थी।उमेश यादव की गेंद पर जेम्स एंडरसन रहे आखिरी आउट होने वाले बल्लेबाज। 368 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 210 रन बनाकर ऑलआउट हुई।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच ओवल के मैदान पर खेला जा रहा है जिसमें विराट सेना धीरे-धीरे जीत की ओर तेजी से कदम बढ़ाती गई। यह मैच 5वें दिन के खेल में पहुंच चुका तहस लेकिन दोनों टीमों के बीच काफी रोमांचक मैच देखने को मिला। पहली पारी में भारत को 191 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड की टीम ने 290 रनों का स्कोर खड़ा किया और भारत के मुकाबले 99 रनों की बढ़त हासिल कर ली। जवाब में दूसरी पारी में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और 467 रनों का स्कोर खड़ा किया और इंग्लैंड के सामने जीत के लिये 368 रनों का लक्ष्य रखा।

भारत के लिये पहली पारी में मुसीबत बने ऑली पोप को बोल्ड मारकर जसप्रीत बुमराह ने न सिर्फ अपनी टीम की मैच में वापसी कराई बल्कि टेस्ट क्रिकेट में अपना विकेटों का शतक भी पूरा कर लिया है। जसप्रीत बुमराह ने इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट का महारिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है और भारत के लिये सबसे तेज 100 विकेट हासिल करने वाले तेज गेंदबाज बन गये हैं। जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर के 24वें टेस्ट मैच में विकेटों का शतक पूरा किया है।
इससे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय टीम के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी और कप्तान कपिल देव के नाम था जिन्होंने 25 टेस्ट मैचों में विकेटों का शतक पूरा किया था। वहीं इस फेहरिस्त में इरफान पठान (28), मोहम्मद शमी (29), जवागल श्रीनाथ (30) और ईशांत शर्मा (33) का नाम भी शामिल है।

इससे पहले पांचवे दिन लंच के बाद का सेशन जब शुरू हुआ तो जसप्रीत बुमराह ने भारत को सफलता दिलाते हुए लगातार दो ओवर में दो विकेट हासिल कर विराट सेना को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया। जसप्रीत बुमराह ने 65वें ओवर में पहले ऑली पोप को बोल्ड मारा तो वहीं पर 67वें ओवर में जॉनी बेयरस्टो को यॉर्कर पर बोल्ड कर आधी टीम को पवेलियन भेज दिया।