छपरा-मुजफ्फरपुर के बीच जाम से मिलेगी मुक्ति, सांसद रूडी के प्रयास से गरखा में अंग्रेजों के जमाने के पुल की जगह बनेगा आधुनिक पुल

जिलानामा ताज़ा खबर बिहार
SHARE

छपरा। छपरा से मुजफफरपुर जाने वाले राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 722 पर गरखा बाजार के नजदीक आजादी से पहले यानि अंग्रेजों के जमाने के संकीर्ण और जर्जर पुल के कारण अकसर जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। गरखा बाजार में तो तकरीबन रोज 4-5 घण्टे की जाम लग जाती है।

हालांकि सारण के सांसद सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रुडी के प्रयास से अब इस समस्या से जल्द ही छुटकारा मिलने जा रहा है। सांसद की कोशिश से यहां नये पुल के निर्माण के लिए प्राक्कलन का तकनीकी अनुमोदन प्राप्त करने के लिए सरकार को भेज दिया गया है। प्रशासनिक स्वीकृति के उपरान्त शीघ्र ही दो लेन वाले RCC HL पुल का निर्माण कराया जायेगा। सांसद रुडी ने कहा, “नये पुल के निर्माण से स्थानीय निवासियों के साथ ही दोनों तरफ की बड़ी आबादी को सुविधा होगी।”

Also Read – सांसद रूडी के प्रयास से पिछले हफ्ते 16 तो इस सप्ताह डेढ़ दर्जन गरीब मरीजों को इलाज के लिए मिली सहायता राशि

इस पुल का निर्माण होने से न केवल जाम की समस्या समाप्त होगी बल्कि, स्थानीय व्यापारियों, विद्यार्थियों को भी सुविधा होगी। बता दें कि पिछले दिनों पथ निर्माण मंत्री नितिन नबीन, सांसद राजीव प्रताप रुडी, अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा, जिलाधिकारी समेत वरीय अधिकारियों के साथ सारण जिला की योजनाओं की समीक्षा बैठक हुई थी। इसी बैठक में सांसद ने गरखा बाजार-मुजफ्फरपुर रेवा छपरा पथ पर अंग्रेजों के जमाने के पुराने पुल की जगह नये पुल के निर्माण की बात कही थी।

उल्लेखनीय है कि गरखा बाजार स्थित पुराना पुल संकीर्ण है जिस कारण निरंतर जाम लगा रहता है। अंग्रेजों के जमाने का पुराना, संकीर्ण और जर्जर पुल के कारण गरखा में हर दिन 4-5 घंटे जाम लग जाता है। इस पुल के बन जाने के बाद जाम से मुक्ति मिल जाएगी।

Also Read – कारीगर ने बनाए पीएम मोदी की मूर्तियों वाले गुल्लक,लोगों को खूब भा रहे मोदी गुल्लक

अब साढ़े पांच करोड़ रुपये की लागत से राज्य सरकार पुल का निर्माण करायेगी जिससे जाम की समस्या सदा के लिए समाप्त हो जायेगी। मही नदी पर बनने वाला यह पुल गरखा को मैकी से तो जोड़ेगा ही साथ ही छपरा शहर से मुजफ्फरपुर की यात्रा करने वालों को सुगम संपर्कता भी प्रदान करेगा। दोनो तरफ की 10 लाख की आबादी को इस पुल से सुविधा मिलेगी।

इस संदर्भ में गरखा पश्चिम मंडल अध्यक्ष श्याम सुंदर प्रसाद और पूवी मंडल अध्यक्ष हरेंद्र सिंह ने कहा कि “सांसद राजीव प्रताप रूडी नियमित रूप से जन समस्याओं के मुद्दों पर विचार विमर्श स्थानीय कार्यकर्ताओं से करते रहते है। स्थानीय जनता से उनकी मुलाकात नियमित रूप से होती रहती है। इसके कारण वो जन समस्या के छोटे से छोटे मुद्दों को भी तुरंत हल करते है। यह एक बड़ा मुद्दा था जिसका हल सांसद ने किया।” उन्होंने कहा कि गरखा सहित आस-पास के ग्रामीणों के बीच पुल के निर्माण की घोषणा होते ही खुशी की लहर है।