चुनावी राज्य यूपी से अब केंद्र में पीएम मोदी समेत सर्वाधिक 15 मंत्री,क्या यह साबित होगा मास्टरस्ट्रोक

उत्तरप्रदेश ताज़ा खबर राजनीति
SHARE

सेंट्रल डेस्क।केंद्र की मोदी सरकार 2.0 के पहले विस्तार के बाद चुनावी राज्य उत्तरप्रदेश से अब सर्वाधिक मंत्री हो गए हैं।देश के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होनेवाले हैं,ऐसे में यह तो तय था कि यहां से ज्यादा मंत्री बनाए जा सकते हैं।अब इस राज्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 15 मंत्री केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा बन गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में उत्तर प्रदेश के 14 लोकसभा एवं राज्यसभा सांसद अब मंत्री बनाए गए हैं। प्रदेश में बीजेपी के कुल मिलाकर 84 सांसद हैं,जिनमें 62 लोकसभा के और 22 राज्यसभा के सदस्य हैं।वहीं यूपी में बीजेपी के सहयोगी अपना दल (एस) के दो सांसद हैं।

इनमें से प्रधानमंत्री मोदी सहित केंद्रीय मंत्रिमंडल में अब 15 मंत्री हैं। वैसे पहली बार ऐसा हुआ है जब केंद्र सरकार में इतनी बड़ी संख्या में यूपी को प्रतिनिधित्व मिला है। उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इसे बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंपीएम मोदी की नई टीम: 15 कैबिनेट और 28 राज्यमंत्रियों समेत 43 नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ

बता दें कि यूपी के वाराणसी से सांसद नरेंद्र मोदी देश के प्रधामंत्री हैं। वहीं लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह देश के रक्षा मंत्री है। उधर मोदी के दूसरे कार्यकाल में सरकार के मंत्रिमंडल में चंदौली के सांसद महेंद्रनाथ पांडेय को कौशल विकास मंत्रालय, अमेठी से कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष को चुनाव हराकर सांसद बनी स्मृति जुबिन ईरानी केंद्र में महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय, बरेली के सांसद संतोष गंगवार को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया गया था।

वहीं गाजियाबाद के सांसद जनरल वी.के.सिंह को सड़क परिवहन राज्यमंत्री, मुजफ्फर नगर के सांसद संजीव बालियान को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और फतेहपुर की सांसद साध्वी निरंजन ज्योति को राज्यमंत्री बनाया गया था। जबकि राज्यसभा सदस्य हरदीप सिंह पुरी को राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाकर नगरीय विकास और नागरिक उड्डयन जैसे दो बडे़ मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई।

मोदी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में आज बुधवार को संतोष गंगवार से इस्तीफा ले लिया गया। जबकि हरदीप सिंह पुरी को पदोन्नत कर कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल, मोहनलाग गंज के सांसद कौशल किशोर, आगरा के सांसद एसपी सिंह बघेल, लखीमपुर खीरी के सांसद अजय मिश्र टेनी, महराजगंज के सांसद पंकज चौधरी, जालौन के सांसद भानुप्रताप वर्मा और राज्यसभा सांसद बीएल वर्मा को राज्यमंत्री के रूप में मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *