कोरोना के टीकाकरण को लेकर नया आदेश जारी, अब फोटोयुक्त राशन कार्ड पर ले सकेंगे टीका

कोविड-19 ताज़ा खबर बिहार
SHARE

मधुबनी। लोगों को कोविड-19 टीकाकरण से अधिक से अधिक आच्छादित करने की दिशा में सरकार दिन प्रतिदिन नए-नए दिशानिर्देश जारी कर लोगों को टीकाकरण के लिए सहूलियत प्रदान कर रही है। अब नए दिशा- निर्देश के अनुसार विदेश जाने वाले लोगों को 28 दिन के बाद ही कोविशील्ड की दूसरी डोज दी जा सकेगी । वहीं आधार कार्ड से वंचित लोगों को फोटो युक्त राशन कार्ड पर भी टीका दिया जाएगा।

टीकाकरण को गति देने के लिए प्रखंड तथा जिला में टीका एक्सप्रेस चलायी जा रही है। जहां 45 प्लस लोगों को टीका दिया जा रहा है। अब नए संशोधन के मुताबिक 18 से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका एक्सप्रेस के माध्यम से टीका दिया जाएगा। इस बाबत कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार एवं राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार सिन्हा ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को निर्देश दिया है।

विदेश जाने वाले को 28 दिन के बाद मिल सकेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज:

जिले में कोविड-19 वैश्विक महामारी से सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य भारत सरकार के निर्देशानुसार 16 जनवरी से चरणबद्ध तरीके से कोविड-19 का टीकाकरण कराया जा रहा है। विदित हो कि टीके के प्रथम खुराक में कोवीशील्ड प्राप्त लाभार्थियों को नए दिशा निर्देश के आलोक में 12 से 16 सप्ताह के अंतराल पर टीके की दूसरी खुराक दी जानी है। भारत सरकार के निर्देशानुसार विशेष परिस्थिति में देश से 31 अगस्त 2021 तक बाहर जाने वाले भारतीय नागरिकों को विशेष व्यवस्था के तहत कोविशील्ड की दूसरी खुराक 28 दिन के उपरांत दी जा सकती है।

हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं । जैसे यदि लाभार्थी दूसरे देश में शिक्षा अध्ययन के लिए जा रहा हो, यदि लाभार्थी रोजगार प्राप्ति के लिए विदेश जा रहा हो, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक खेल प्रतियोगिता में भाग लेने जा रहे एथलीट स्पोर्ट्सपर्सन एवं सहयोगी कर्मी हो| ऐसे लाभार्थियों का 28 दिन के उपरांत कोविशील्ड की दूसरी खुराक दिए जाने के लिए कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को निर्देशित किया है| साथ ही तीनों श्रेणी में विदेश जाने वाले लाभार्थी के पास आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध हो| उनके पास एडमिशन ऑफर का दस्तावेज हो या शिक्षण संस्थान से प्राप्त कॉल लेटर हो|

यदि लाभार्थी पहले से विदेश में शिक्षा ग्रहण कर रहा है, अब वापस विदेश पढ़ाई पूरा करने के लिए जा रहा हो| यदि लाभार्थी रोजगार के लिए जा रहा है तो नौकरी के लिए इंटरव्यू कॉल लेटर या कंपनी द्वारा दिया गया ऑफर लेटर, टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले लाभार्थी के पास नॉमिनेशन पत्र होने के बाद ही उन्हें दूसरी डोज 28 दिनों के अंतराल पर दी जाएगी।

फोटो युक्त राशन कार्ड पर ले सकेंगे टीका:

राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार सिन्हा ने सभी सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए विभिन्न प्रकार के पहचान पत्र आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, एनपीआर स्मार्ट कार्ड तथा दिव्यांगता प्रमाण पत्र की अनुमति प्रदान की गई है। उपरोक्त वर्णित पहचान पत्रों के साथ फोटो युक्त राशन कार्ड को भी लाभार्थियों के पहचान पत्र के रूप में उपयोग करने का निर्देश दिया गया है।

टीका एक्सप्रेस से 18 से 44 उम्र के लोगों को भी दिया जाएगा टीका:

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत संचालित वाहन तथा शहरी क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस द्वारा 45 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों का टीकाकरण उनके घर के नजदीक किया जा रहा है। उक्त वाहन के द्वारा 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के साथ-साथ 18 से 44 आयु वर्ग के लाभार्थियों को भी कोविड-19 का टीका दिया जाएगा।

इस बाबत कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को निर्देश दिया है।प्रत्येक टीका वाहन पर दोनों प्रकार के सत्रों 45 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग तथा 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए कोविन पोर्टल पर अलग-अलग सत्र का आयोजन किया जाएगा|

उक्त दोनों आयु वर्ग के लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए आवश्यक मात्रा में वैक्सीन, लॉजिस्टिक एवं अन्य सामग्री की व्यवस्था अलग-अलग प्रकार से की जाएगी जिससे कि टीके का अपव्यय ना हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *