बिहार:बहुचर्चित सृजन घोटाले में ईडी ने जब्त की 4 करोड़ की संपत्ति

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

पटना। बिहार के बहुचर्चित सृजन घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने सृजन महिला विकास सहयोग समिति की 4.10 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त की है। बुधवार को की गई इस कार्रवाई में ईडी ने 12 फ्लैट, पांच जमीन के प्लाट मकान के साथ कार और बैंक अकाउंट जब्त किए हैं। ईडी ने अपनी कार्रवाई प्रिवेंशन आफ मनी लाउंड्रिंग एक्ट के तहत की है।

निदेशालय से मिली जानकारी के मुताबिक भागलपुर में चलने वाली सृजन महिला विकास सहयोग समिति द्वारा अफसरों व बैंक कर्मियों व अन्य की मिलीभगत से अवैध तरीके से सृजन के बैंक खातों में सरकारी फंड का ट्रांसफर किया गया था। यह राशि आरटीजीएस, पासबुक, चेक के जरिये ट्रासंफर की गई थी।

मामला के प्रकाश में आने के बाद सरकारी महकमे में हड़कंप मच गया था। मामले की जांच राज्य सरकार ने सीबीआइ को दी। सीबीआइ की प्राथमिकी के आधार पर प्रवर्तन निदेशालय ने जांच शुरू की। निदेशालय ने इसके पूर्व बीते वर्ष भी सृजन मामले में 14 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्ति जब्त की थी। यह संपत्ति सरकारी अधिकारियों, बैंक अफसरों व सृजन की सचिव मनोरमा देवी की थी।

जानकारी के अनुसार बुधवार को की गई कार्रवाई में ईडी ने 3.09 करोड़ रुपए मूल्य के 12 फ्लैट, 87 लाख रुपए मूल्य के पांच जमीन प्लाट, कुछ मकान, 11 लाख से अधिक जमीन प्लाट, कुछ मकान, 11 लाख से अधिक मूल्य की स्कार्पियो कर और बैंक खाता है जिसमें 1.20 लाख रुपए हैं को जब्त किया है। कुछ ही दिनों पहले बिहार सरकार ने सृजन से जुड़े मामले में ही भागलपुर के तत्कालीन सिविल सर्जन की पेंशन जब्त कर ली थी। इस मामले में बिहार सरकार के कई अफसर अब तक नप चुके है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *