बिहार में 44 डिग्री पार पहुंचा पारा, अगले 4 दिनों तक और बढ़ेगा तापमान

ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Bihar Weather : बिहार में गर्मी से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. अप्रैल महीने में ही पारा 44 डिग्री को पार कर गया है. इस महीने का तापमान औसत तापमान सामान्य से 5 से 6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है.

अधिकांश जिले में 40 डिग्री सेल्सियस पारा चढ़ गया है. गर्म हवाओं के चलते लोगों का जीना मुहाल हो गया है. 43 डिग्री शेखपुरा और मोतिहारी में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा है. दोनों जिलों का तापमान सामान्य से 5 से 6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है.

बिहार के कई जिले लू की चपेट में हैं. मौसम विभाग कि मानें तो एक दर्जन से अधिक शहरों में हीट वेव चलेगी. साथ ही पारा 3 से 4 डिग्री चढ़ने के आसार हैं. ऐसे में कुछ शहरों का तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से जानकारी दी गई है कि अभी के समय प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है. न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है. इसके अलावा अगले चार दिनों तक अधिकतम तापमान में और बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना बन रही है.

मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि इस मौसम में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए जरूरी सावधानी बरतें. अधिक समय तक धूप में नहीं रहे और ज्यादा से ज्यादा छांव में रहने की कोशिश करें. ज्यादा मात्रा में तरल पीएं और गर्मी के कारण बेचैनी होने पर तुरंत छांव में बैठकर ठंडे पानी से हाथ मुंह धोएं. गर्मी में लू से बचने के लिए गमछा जरूर साथ रखें.

बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप  (यहां क्लिक कर सकते हैं)