सारण-पटना के बीच गंगा नदी पर शीघ्र बनेगा नया सिक्स लेन पुल, सोनपुर से गंगा नदी पार दीघा घाट जुड़ेंगे

ताज़ा खबर बिहार
SHARE



छपरा, 14 नवम्बर 2023 । वर्षों के निरंतर प्रयास के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री सह सारण सांसद राजीव प्रताप रुडी के प्रयास से जेपी सेतु के समानांतर सारण को पटना से जोड़ने वाला एक और पुल का निर्माण शीघ्र होने वाला है। बकौल सांसद इस पुल के निर्माण में कई स्तरों पर आ रही समस्याओं को दूर किया जा चुका है। 2636 करोड रूपये की लागत से सवा 3 साल (1260 दिन) में ये 6 लेन एक्स्ट्रा डोज केबल ब्रिज बनेगा।

उन्होंने बताया कि जेपी सेतु के समानांतर यह 6 लेन एक्स्ट्रा डोज केबल ब्रिज भारतमाला परियोजना में शामिल पटना से बेतिया तक बनने वाले नए राष्ट्रीय राजमार्ग के तहत बनेगा। पटना (एम्स) के निकट एनएच-139 से प्रारंभ होकर बाकरपुर (सोनपुर)- मानिकपुर-साहेबगंज-अरेराज होते हुए बेतिया के निकट एनएच-727 को जोड़ेगा।

पूर्व केंद्रीय मंत्री रुडी ने कहा कि सारणवासियों की तरफ से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जी को धन्यवाद देता हूं जिनके कुशल विकासवादी नेतृत्व में जेपी सेतु के समानांतर छः लेन वाले सड़क सेतु का उपहार आमजन को मिल रहा है। यह पुल बुद्ध सर्किट के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में वैशाली और केशरिया में बुद्ध स्तूप को बेहतर कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगा। इस पुल से केवल पूर्वी बिहार के लोगों को ही नही बल्कि उत्तर बिहार के कई जिलों के लोग लाभान्वित होंगे।

उन्होंने बताया कि प्रस्तावित NH-139W पटना को बेतिया से NH-727 पर जोड़ता है, जिससे इन दो शहरों के बीच की दूरी लगभग 60 किलोमीटर कम हो जाएगी। इसलिए उत्तर प्रदेश और नेपाल की ओर बीरगंज से जाने वाला प्रमुख यातायात इस नए संरेखण को अपनाएगा जिससे इस पुल का महत्व और अधिक बढ़ जायेगा

रुडी ने बताया कि यह पुल जिस पथ से कनेक्ट होगा वह सुपर एक्सप्रेसवे का भाग होगा। इससे यहां क्लोवर लीफ बनेगा, गंगा पर जेपी सेतु से होते हुए, क्लोवर लीफ का निर्माण करेगा। यह छपरा-सोनपुर टाउन एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी का एक नया मोड़ है। इसके निर्माण से अब स्थानीय नागरिकों की की जमीन की कीमते भी बढ़ेगी और द्रुत गति से विकास होगा।

सांसद रुडी ने बताया कि मौजूदा दीघा-सोनपुर रेल-सह-सड़क पुल के पश्चिमी किनारे के समानांतर गंगा नदी पर उच्च तकनीक के नए 6-लेन एच.एल./एक्स्ट्रा डोज्ड केबल ब्रिज के निर्माण होगा। यह नया पुल मौजूदा 2-लेन जेपी सेतु पुल के 180 मीटर की दूरी पर होगा जो गंगा नदी के उपर 4556 मीटर लंबा होगा।

इसमें 4 लूप्स, 1 वीयूपी, 1 एलवीयूपी दक्षिणी अप्रोच (दीघा-पटना), 1 वायाडक्ट, 1 लूप, 1 वीयूपी, 1 एलवीयूपी, 5 बॉक्स कल्वर्ट्स, 1.669 किलोमीटर एप्रोच के साथ दोनों तरफ सर्विस रोड और मुख्य कैरिजवे पर 1 टोल प्लाजा और नॉर्थ एप्रोच (गंगाजल) पर सर्विस रोड पर 1 टोल प्लाजा का निर्माण किया जायेगा।

4.55 किलोमीटर लंबाई वाले इस पुल की लागत 2860.05 करोड़ रुपये है। रूडी ने बताया कि लागत राशि मे जमीन अधिग्रहण के साथ ही संपर्क पथ के निर्माण की राशि भी समाहित है। साथ ही निर्माण के पश्चात 10 वर्षाे तक संवेदक को पुल का रख-रखाव की जिम्मेदारी भी निभानी होगी।

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप  (यहां क्लिक कर सकते हैं)