कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने जी20 को बताया भारत की कूटनीतिक जीत, इस हस्ती के हुए मुरीद

ताज़ा खबर राजनीति राष्ट्रीय
SHARE

अक्सर सुर्खियों में रहने वाले कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने जी20 शिखर सम्मेलन में नई दिल्ली डिक्लेयरेशन को भारत की कूटनीतिक जीत बताया है.

जी20 शेरपा अमिताभ कांत की तारीफ़ करते हुए थरूर ने ट्वीट किया- “शाबाश अमिताभ कांत, ऐसा लगता है कि आपके भारतीय प्रशासानिक सेवा चुनने से भारतीय विदेश सेवा को एक बेहतरीन राजनायिक मिलने से रह गया. ‘चीन और रूस के साथ बातचीत आखिरी वक्त तक जारी रही. एक रात पहले फ़ाइनल ड्राफ्ट तैयार किया गया.’ जी20 में भारत को बड़ी जीत हासिल हुई. ”

हालांकि थरूर ने सेंट्रल दिल्ली को तीन दिन तक बंद रखने और विपक्ष के नेता को जी20 की दावत में ना बुलाने की निंदा की.

एएनआई से बात करते हुए थरूर ने कहा, “ ये अध्यक्षता पिछली अध्यक्षता से अलग रही है और इसमें अच्छे और बुरे दोनों तत्व हैं. जी-20 शिखर सम्मेलन में ही हमने दो बेहद निराशाजनक घटनाक्रम देखे. तीन दिनों के लिए दिल्ली बंद होने से दिहाड़ी मजदूरों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, शिखर सम्मेलन के संदर्भ में दूसरा नकारात्मक पक्ष विपक्ष को समायोजित करने में विफलता रही.”

“विपक्ष के नेता को नहीं बुलाया गया. संसद के विपक्षी सदस्यों को आमंत्रित नहीं किया गया, यहां तक कि विदेशी मामलों से संबंधित संसदीय समितियों के सदस्यों को भी नहीं बुलाया गया. यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है.”

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप  (यहां क्लिक कर सकते हैं.)