सेना में धार्मिक शिक्षक की भी होती है बहाली, जानिए क्या है योग्यता और चयन की पूरी प्रक्रिया

कैरियर ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

Army Recruitment: भारतीय सेना में धार्मिक शिक्षकों के पदों पर भी इंडियन आर्मी की ओर से भर्तियां निकाली जाती हैं। वे उम्मीदवार जो विभिन्न धार्मिक क्रियाकलापों की जानकारी रखते हों, साथ ही धर्म में विश्वास रखते हों और देश सेवा करना चाहते हों तो आप सेना में जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) के पद पर भर्ती हो सकते हैं। इन पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्त जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) के पद पर की जाती है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया आदि की पूर्ण जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं। रिलीजियस टीचर बनने की पूरी प्रॉसेस अभ्यर्थी इस पेज से पढ़ सकते हैं।

यह होनी चाहिए योग्यता

सेना में रिलीजियस टीचर बनने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से संबंधित क्षेत्र/ विषयों से स्नातक होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 25 वर्ष एवं अधिकतम आयु 34 वर्ष तय की गयी है।

पंडित बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

गोरखा रेजिमेंट में पंडित या हिंदू धर्म के पंडित के पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी ने संस्कृत में आचार्य की डिग्री या संस्कृत में शास्त्री डिग्री के साथ कर्मकांड में डिप्लोमा किया हो।

मौलवी बनने के लिए योग्यता

इस पद पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने अरबी में मौलबी अलीम या या उर्दू भाषा में आदिब अलीम किया होना चाहिए।

बौद्ध धर्म के लिए योग्यता

इसमें आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का मोंक या बौद्ध प्रीस्ट का पद हासिल किया हो।

पादरी पद के लिए योग्यता

ईसाई धर्म के उम्मीदवारों का स्नातक होने के साथ ही संबंधित प्राधिकारी से प्रीस्टहुड प्राप्त किया होना चाहिए।

शारीरिक मानदंड

जिस प्रकार सेना में अन्य पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए शारीरिक रूप से योग्यता तय है उसी प्रकार जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) के पद पर भी शारीरिक योग्यता तय की गयी है। आर्मी में रिलीजियस टीचर बनने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम लंबाई 160 सेमी होनी चाहिए। गोरखा, लद्दाख, अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह और लक्षदीप से आने वाले अभ्यर्थियों के लिए लंबाई 157 सेमी होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त चेस्ट 77 सेमी और वजन 50 किलो होना चाहिए। गोरखा एवं लद्दाख से आने वाले उम्मीदावरों का वजन 48 किलोग्राम होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

धार्मिक टीचर के पदों पर भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को स्क्रीनिंग टेस्ट, लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा। अभ्यर्थियों को चयनित होने के लिए सभी चरणों में अलग-अलग पास होना होगा। इस पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवार को 7वें पे-मैट्रिक्स, लेवल- 6 के अनुसार 35,400 रुपये से लेकर 1,12,400 रुपये प्रतिमाह तक प्रदान किया जाता है।

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप  (यहां क्लिक कर सकते हैं.)