छपरा: के के पाठक ने आधा दर्जन से ज्यादा विद्यालयों की जांच की, जानिए क्या-क्या हुआ

जिलानामा ताज़ा खबर बिहार
SHARE

छपरा। बिहार सरकार के अपर मुख्य सचिव के के पाठक (K K Pathak) ने गुरुवार को जिले के कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण (KK Pathak inspection) किया। उन्होंने अमनौर स्थित एसएच 73 सोनहो अमनौर पथ के निकट पड़ने वाले आधा दर्जन से अधिक विद्यालयों (KK Pathak in Chapra) की जांच की। सोनहो, तख्त ढोरलाही, अभिमान ढोरलाही, कैथल ढोरलाही, नारा हाई स्कूल अमनौर बिद्यालय में मुख्य सचिव ने पहुँचकर बिद्यालय की (KK Pathak in Saran) शैक्षणिक गतिविधि, ब्यवस्था, साफ सफाई छात्र छात्राओं व शिक्षको की उपस्थिति, भवन, शौचालय आदि का निरीक्षण किया।

एक बिद्यालय में वे लगभग 15 से बीस मिनट तक समय दे रहे थे। वर्ग कक्ष में प्रवेश कर बच्चों से मिल कर बिद्यालय के पठन पाठन के सम्बंध में पूर्ण जानकारी ले रहे थे। बिद्यालय में शिक्षकों की उपस्थिति पूर्ण रूप से थी पर छात्रों की उपस्थिति कम थी। कही कही साफ सफाई बढ़िया नही दिखा।

इससे पहले मुख्य सचिव के आगमन की खबर मिलते ही शिक्षा विभाग में अधिकारियों, कर्मियों व शिक्षको में हड़कम्प मच गया। हालांकि, कई शिक्षको ने कहा कि अपर मुख्य सचिव जिस रूप में जाने जा रहे हैं वैसा बिल्कुल नही है जिस बिद्यालय की ब्यवस्था बढ़िया दिख रही थी वहां उन शिक्षको की सराहना भी कर रहे है।

निरीक्षण के दौरान अन्य अधिकारियों के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी कौशल किशोर ने कहा कि बिद्यालय में शिक्षक छात्र की शत प्रतिशत उपस्थिति शौचालय साफ सफाई गुणवत्तापूर्ण पठन पाठन पर बिशेष जोर है।

वहीं, सारण जिले के परसा में भी गुरुवार को दो विद्यालय तथा बीआरसी कार्यालय का अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने निरीक्षण किया। पटना से जांच के लिए निकले अपर मुख्य सचिव ज्योही आदर्श राजकीय मध्य विद्यालय पहुंचे, शिक्षको तथा कर्मियों में हड़कम्प मच गया। उन्होंने विद्यालय में संचालित क्लास रूम, खाली रूम, बंद रूम, साफ सफाई, बच्चों की उपस्थिति ,शौचालय की सफाई, कम्प्यूटर क्लास रूम, शिक्षको की उपस्तिथि, अवकाश आवेदन, मध्याह्न भोजन, कार्यालय,, क्लास रूम की जांच की। साथ ही छात्रों से पढ़ाई के संबंध में जनकारी ली।

जांच के उपरांत शौचालय में फ़ैली गंदगी,शिक्षकों की अनुपस्तिथि,साफ सफाई पर नाराजगी ब्यक्त किया। उन्होंने एचएम बिपिन बिहारी यादव को सुधार करने का निर्देश दिया।वही के के पाठक ने बीआरसी कार्यालय का निरीक्षण किया।निरीक्षण में सभी सुबिधा संतोषजनक पाया।उन्होंने बीइओ कार्यालय को दूसरे रूम में शिफ्ट करने का निर्देश बीईओ युगल किशोर को दिया।

बीआरसी की जांच के बाद अपर मुख्य सचिव का कफीका आगे बढ़ा और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परसा में प्रवेश किया।प्रवेश करते ही शिक्षको के बीच दहशत फैल गई। प्रवेश करते ही प्राचार्य जय शंकर प्रसाद से किसी शिक्षक द्वारा तंग करने की बात पूछी हालांकि, प्राचार्य ने तंग करने की बात से इनकार किया। वही विद्यालय में संचालित क्लास रूम का निरीक्षण किया।जिसमें प्रवेश कर शिक्षक तथा छात्रों से पढ़ाई संबंधित जनकारी लिया।

क्लास रूप से निकल जीव विज्ञान,भौतिक शास्त्र तथा रसायन शास्त्र का प्रयोगशाला का निरीक्षण किया।निरीक्षण में प्रयोगशाला में गंदगी का अंबार देख भड़क उठे।पहले जीव विज्ञान की शिक्षक की फटकार लगाई।उसके बाद रसायन शास्त्र के प्रयोगशला में गंदगी का अम्बार को देख भड़क गए और सफाई कर्मी और रसायन शास्त्र की शिक्षक को बुला जमकर फटकार लगाई। सफाई कर्मी को सफाई नही करने पर बेतन रोकने का निर्देश डीईओ कौशल किशोर को दिया। निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी कौशल किशोर, जिला एमडीएम पदाधिकारी दिलीप कुमार सिंह, परसा बीईओ युगल किशोर आदि उपस्थित थे।

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप  (यहां क्लिक कर सकते हैं.)

बिहारी खबर लाइव ऐप डाउनलोड करें गूगल प्ले स्टोर पर, यहां क्लिक करें