UP MLC Election 2022: बिना चुनाव लड़े ही भाजपा ने जीत लीं 9 सीटें, कई सीटों पर सपा प्रत्याशियों ने वापस ले लिए नाम

उत्तरप्रदेश ताज़ा खबर
SHARE

UP MLC Election 2022 : (लखनऊ)। उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 9 सीटों पर बीजेपी ने बिना चुनाव लड़े ही कब्जा कर लिया है। कारण है कि विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के इन सीटों से प्रत्याशियों ने या तो अपना नाम वापस ले लिया है या फिर विभिन्न कारणों से उनके नामांकन रदद् हो गए हैं। इसके साथ ही विधान परिषद की 36 एमएलसी सीटों के लिए हो रहे चुनाव के तहत पहले चरण की 30 सीटों में से नौ सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बिना चुनाव लड़े ही कब्जा कर लिया है।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार बदायूं, हरदोई, बांदा-हमीरपुर सहित कई सीटों पर सपा प्रत्याशियों ने नाम वापस लेकर भाजपा की जीत की राह आसान बना दी। गुरुवार को 19 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए। अब पहले चरण की 30 में से 21 सीटों के लिए ही नौ अप्रैल को मतदान होगा। शेष छह सीटों की नाम वापसी शुक्रवार को होगी।

भाजपा ने बदायूं, हरदोई, खीरी, मीरजापुर-सोनभद्र, बांदा-हमीरपुर, अलीगढ़, बुलंदशहर व मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र की सीटों पर निर्विरोध कब्जा कर लिया है। मथुरा-एटा-मैनपुरी ऐसा निर्वाचन क्षेत्र है जहां से दो प्रत्याशी चुने जाते हैं। यहां सपा के उदयवीर सिंह व राकेश यादव का पर्चा जांच में खारिज हो गया था।

उदयवीर एक सेट ही नामांकन कर पाए थे, दूसरा सेट जब जमा करने जा रहे थे तब उनके साथ भाजपा समर्थकों ने मारपीट की थी। सपा के प्रत्याशियों में बदायूं से सिनोद शाक्य, हरदोई से रजीउद्दीन, मीरजापुर-सोनभद्र से रमेश यादव व बांदा-हमीरपुर से आनंद कुमार ने अपना नामांकन वापस ले लिया। बुलंदशहर से रालोद-सपा गठबंधन प्रत्याशी सुनीता शर्मा भी अपना नाम वापस लेकर लड़ाई से पहले ही मैदान से बाहर हो गईं।

लखीमपुर खीरी सीट से सपा के अनुराग पटेल के तीनों सेट नामांकन पत्र पहले ही जांच में निरस्त हो गए थे। अलीगढ़ से सपा के जसवंत सिंह का भी नामांकन पत्र जांच में खारिज हो गया था। यही वजह है कि इन सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी चुनाव लड़ने से पहले ही विजयी घोषित हो गए।

  • सीट : विजयी प्रत्याशी
  • बदायूं : वागीश पाठक
  • हरदोई : अशोक अग्रवाल
  • खीरी : अनूप गुप्ता
  • मीरजापुर : सोनभद्र-श्याम नारायण सिंह उर्फ विनीत सिंह
  • बांदा-हमीरपुर : जितेन्द्र सिंह सेंगर
  • अलीगढ़ : ऋषिपाल सिंह
  • बुलंदशहर : नरेन्द्र भाटी
  • मथुरा-एटा-मैनपुरी : ओम प्रकाश सिंह व आशीष यादव



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *