63 की उम्र मे रिटायरमेंट के गुरूद्वारा संविधान के फैसले पर प्रबंधन कमिटी में तनाव, तख्त श्री हरमंदिर साहिब पटना में मारपीट

ताज़ा खबर धर्म बिहार राष्ट्रीय समाज
SHARE

Patna sahib news: सिखों के दूसरे बड़े तख्त श्रीहरमंदिर पटना साहिब (patna sahib) में शुक्रवार की रात गुरुद्वारा संविधान के विरुद्ध मुख्य ग्रंथी, अधीक्षक समेत अन्य के सेवानिवृत्त करने की घोषणा पर धक्का-मुक्की की घटना सामने आई है. प्रबंधक समिति के सदस्य ने अध्यक्ष के हाथ से माइक छीन लिया. धक्का-मुक्की में अध्यक्ष मंच पर गिर गए. मंच पर घमासान मच गया और मारपीट होने लगी. इसके बाद कथा सुन रहे श्रद्धालुओं के बीच खलबली मच गई. इसके बाद से ही तख्त श्रीहरमंदिर में तनाव की स्थिति है.

बता दें कि तख्त श्री हरमंदिर में गुरुद्वारा(gurdwara) प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष और महासचिव द्वारा 63 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके सेवादारों को सेवानिवृत्त कर दिए जाने के फैस का विरोध हो रहा है. इस पर प्रबंधक कमेटी के सदस्य राजा सिंह के नेतृत्व में सेवादारों द्वारा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अवतार सिंह हित और महासचिव इंद्रजीत सिंह के साथ किए गए दुर्व्यवहार और मारपीट को लेकर तख्त श्री हरमंदिर में तनाव की स्थिति है. मारपीट की घटना के बाद उपजे तनाव को लेकर अनुमंडल प्रशासन द्वारा तख्त श्री हरमंदिर परिसर में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है.तख्त श्री हरमंदिर प्रबंधक कमेटी के महासचिव इंद्रजीत सिंह ने पूरे मामले पर पूर्व जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराते हुए उनके इशारे पर ही मारपीट कराए जाने का आरोप लगाया है. महासचिव का कहना है कि 22 अक्टूबर को महामहिम राष्ट्रपति (honorable president) का तख्त श्री हरिमंदिर आगमन है, ऐसे में विरोधी गुट द्वारा जान बूझकर गुरुद्वारा परिसर में शांति भंग करने की कोशिश की जा रही है. महासचिव ने पुलिस प्रशासन से दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई किए जाने की भी मांग की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *