BPSC Topper Gaurav Singh: सामान्य परिवार के गौरव ने मेहनत और जुनून की बदौलत हासिल की कामयाबी

कैरियर ताज़ा खबर बिहार
SHARE

BPSC Topper Gaurav Singh: (पटना)।कहा गया है कि परिश्रम कभी बेकार नहीं जाता, शर्त यह है कि उसमें ईमानदारी होनी चाहिए। मंजिल कठिन अवश्य है, लेकिन कामयाब होना भी तय है। इसे सच साबित किया है शिवसागर प्रखंड के चमरहां (Chamarahan) गांव स्थित कन्या उत्क्रमित विद्यालय में पदस्थापित शिक्षिका शशि सिंह के पुत्र गौरव सिंह ने। बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) द्वारा आयोजित 65 वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में गौरव स्टेट टॉपर बने हैं।

इसके पूर्व 64 वीं में बीपीएससी में उनका रैंक 142 था व सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा के पद पर चयनित हुए थे। गौरव उत्तर प्रदेश सरकार (Uttarpradesh Government) में सहायक नियोजन पदाधिकारी के पद पर भी चयनित हुए थे। पिछले छह माह के अंदर लगातार दूसरी बार बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफल होने वाले गौरव (Gaurav Singh) ने यह साबित कर दिया है कि प्रतिभा किसी विरासत की मोहताज नहीं है।

Also Read – New Trains : त्यौहारों में होगी सुविधा, रेलवे चलाएगा कई विशेष गाड़ियां, यहां देखें लिस्ट और टाइम टेबल

सफलता पाने वाले गौरव अपनी सफलता का श्रेय अपनी मां और चमरहा गांव स्थित ननिहाल के लोगों को देते है। ननिहाल के लोगों ने हमेशा उन्हें उत्साहित करते रहे। बताते हैं कि यह सफलता उनका अंतिम पड़ाव नहीं है, अभी अंतिम लक्ष्य और आगे है। मूलत: उत्तर प्रदेश के चंदौली जिला (Chandauli District) के सैयदराजा प्रखंड के जेवरी गांव के रहने वाले गौरव के पिता मनोज कुमार सिंह एयर फोर्स में थे।

गौरव के सर से पिता का साया बचपन में ही उठ गया था। पिता की मौत के बाद मां अपने दो बच्चों के साथ मायका चमरहा में आ गईं। यहीं पर शिक्षिका बनीं। बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान दिया।

गौरव के मामा प्रकाश सिंह बताते है कि गौरव की दसवीं व बारहवीं तक की पढाई सेंट्रल हिंदू स्कूल वाराणसी (Central Hindu School) से हुई है। उन्होंने कलिंगा इंस्टिट्यूट आफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलाजी (Kalinga Institute of Industrial Technology) भुवनेश्वर से मेकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। छोटा भाई अमन सिंह लुधियाना में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है। गौरव के चयन होने पर उनके ननिहाल चमरहां गांव में खुशी का माहौल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *