गुड़ उत्पादन को बिहार में मिल सकता है उद्योग का दर्जा, 50 फीसदी अनुदान भी देगी सरकार, मॉल-बाजार में नए कलेवर में बिकेगी

अर्थव्यवस्था ताज़ा खबर बिहार
SHARE

पटनाबिहार सरकार (Bihar Government) राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए एक नई पहल करने वाली है। बिहार देश का पहला राज्य (first state in the country) होगा जहां गन्ने से बनने वाली गुड़ उत्पादन को उद्योग का दर्जा मिल सकता है। बताया जा रहा है कि इसकी तैयारी नीतीश सरकार कर रही है।

इसके तहत जो भी गन्ना उत्पादक या गन्ने से जुड़े व्यवसायी (businessman) इस उद्योग को शुरू करना चाहेंगे उन्हें सरकार पचास प्रतिशत अनुदान (50 percent grant) भी देगी। साथ ही जो गुड़ का उत्पादन होगा उसका बाजार भी सरकार ही तैयार करने में मदद करेगी। राज्य सरकार गुड़ को बिहार के तमाम बड़े मॉल (Moll) के साथ-साथ बड़े शॉपिंग सेंटर (shopping centre) में भी नये कलेवर में लाने की कोशिश करेगी।

यह भी पढ़ें- सलमान खान को जान से मारने की धमकी देने वाले गैंगस्टर ने तिहाड़ जेल से बिल्डर को फोन कर मांगी एक करोड़ की रंगदारी! बोला- मेरे शूटर घूम रहे हैं
गन्ना मंत्री प्रमोद कुमार ने बताया कि बहुत जल्द कैबिनेट (Bihar cabinet) में इस योजना को पेश कर मंज़ूरी देने की कोशिश सरकार करने वाली है। प्रमोद कुमार ने बताया कि बिहार के कई जिलों में, ख़ासकर उत्तर बिहार (north Bihar) के चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण सहित कई और जिलों (districts) में बड़े पैमाने पर गन्ना का उत्पादन होता है. गन्ने से गुड़ का उत्पादन भी किसान करते हैं।
प्रमोद कुमार ने बताया कि कि अगर ऐसे में गुड़ उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकार गुड़ को इंडस्ट्री (Industry) का दर्जा देती है तो बिहार के किसान (Farmers) ख़ासकर गन्ना किसानो की कि़स्मत बदल जाएगी। यही नहीं गुड़ इंडस्ट्री (sweet industry) के बनने से बड़े पैमाने पर रोजगार का भी सृजन होने की सम्भावना बढ़ जाएगी, जिसका फ़ायदा बिहार की जनता (people of Bihar) को होगा। इसके साथ ही बिहार की ग्रामीण अर्थव्यवस्था (village economy) में भी बड़ा बदलाव होने की सम्भावना बढ़ जाएगी।