बिहार: 5 जुलाई से ही लेकिन संशोधित शेड्यूल से होगी 94 हजार शिक्षकों की नियुक्ति के लिए काउंसिलिंग

कैरियर ताज़ा खबर बिहार
SHARE

पटना। राज्य में 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए पांच जुलाई से होने वाली पहले चरण की काउंसलिंग अब संशोधित शिड्यूल के तहत होगी। हालांकि, काउंसलिंग पांच जुलाई से ही होगी। पांच जुलाई से होने वाली पहले चरण की काउंसलिंग का संशोधित शिड्यूल शिक्षा विभाग ने मंगलवार को जारी किया है। इसके मुताबिक पांच जुलाई को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में होगी।

छह जुलाई को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के ही 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में होगी। दूसरी ओर सात जुलाई को प्रखंड नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में होगी। आठ जुलाई को प्रखंड नियोजन इकाइयों के ही 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में होगी। इसी प्रकार 12 जुलाई को पंचायत नियोजन इकाइयों के 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग प्रखंड मुख्यालयों में होगी।

उल्लेखनीय है कि 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दो चरण में काउंसलिंग होनी है। पांच जुलाई से होने वाली पहले चरण की काउंसलिंग उन नियोजन इकाइयों के लिए है, जहां छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े हैं। ऐसे नियोजन इकाइयों की संख्या तकरीबन 70 फीसदी है। इससे इतर जिन 30 फीसदी नियोजन इकाइयों में छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े हैं, उसके लिए दूसरे चरण में काउंसलिंग होनी है।

इन 30 फीसदी नियोजन इकाइयों में दो जुलाई तक औपबंधिक मेधा सूची प्रकाशित की जानी है, उस पर नौ जुलाई तक आपत्तियां ली जानी हैं, इसका निराकरण 12 जुलाई तक किया जाना है, 15 जुलाई तक अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन होना है, इसका 24 जुलाई तक जिला द्वारा अनुमोदन एवं 27 जुलाई को सार्वजनीकरण किया जाना है। उसके बाद नगर निकाय नियोजन इकाइयों में दो अगस्त से, प्रखंड नियोजन इकाइयों में चार अगस्त से एवं पंचायत नियोजन इकाइयों में नौ अगस्त से काउंसलिंग होनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *