Bihar Police सब-इंस्पेक्टर के 1288 पदों के लिए कब आएगी वैकेंसी, जानें लेटेस्ट अपडेट

कैरियर ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Bihar Police SI Bahali : बिहार सरकार की ओर से सब-इंस्पेक्टर के 1288 रिक्त पदों को भरने के लिए मंजूरी मिलने के बाद अब जल्द ही इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बिहार पुलिस मुख्यालय की ओर से बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग को भर्ती से जुड़ी जानकारी भेजी जाएगी जिसके बाद बिहार पुलिस विभाग की ओर से भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। अधिसूचना अक्टूबर माह के शुरुआत में जारी होने की संभावना है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही bpssc.bih.nic.in की ओर से आवेदन तिथियों की घोषणा भी कर दी जाएगी।

क्या चाहिए पात्रता

किसी भी भर्ती में शामिल होने के लिए सबसे जरूरी होता है उसके लिए निर्धारित की गयी पात्रता एवं मापदंड। अगर आप भी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो यह ध्यान रखें कि बिहार पुलिस एसआई भर्ती में शामिल होने के लिए आपका भारत का नागरिक होने के साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को उम्र ऊपरी आयु में छूट प्रदान की जा सकती है।

यह होगी चयन प्रक्रिया

बिहार पुलिस एसआई भर्ती 2023 में शामिल होने के लिए पहले उम्मीदवारों को आवेदन करना होगा। जो उम्मीदवार फॉर्म भरेंगे वे कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) में शामिल हो सकेंगे। सीबीटी में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक मानक परीक्षण (PST) और शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) में शामिल होना होगा। इन चरणों में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षण में सफल होना होगा। किसी भी चरण में सफल न होने पर आपको भर्ती प्रक्रिया से बाहर किया जा सकता है।

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप  (यहां क्लिक कर सकते हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *