LPG Cylinder Price: एलपीजी सिलेंडर हुआ बंपर सस्ता, जानिए नई कीमत और किसे मिलेगा लाभ

अर्थव्यवस्था ताज़ा खबर राष्ट्रीय
SHARE

मोदी सरकार ने रक्षाबंधन और ओणम पर देशवासियों का बड़ा तोहफा दिया है। सरकार के एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमत में 200 रुपये की कमी करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के लाभार्थियों को 200 रुपये का अतिरिक्त फायदा मिलेगा। उन्हें पहले से ही सब्सिडी के रूप में 200 रुपये मिल रहे हैं।  एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कमी का फैसला किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

गैस सिलिंडर के दामों में 200 रुपये की कटौती का निर्णय लिए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “रक्षाबंधन का पर्व अपने परिवार में खुशियां बढ़ाने का दिन होता है। गैस की कीमतों में कटौती होने से मेरे परिवार की बहनों की सहूलियत बढ़ेगी और उनका जीवन और आसान होगा। मेरी हर बहन खुश रहे, स्वस्थ रहे, सुखी रहे, ईश्वर से यही कामना है।”

  1. सरकार के फैसले का लाभ किन लोगों को मिलेगा?
    केंद्रीय कैबिनेट के इस फैसले का लाभ सभी घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को मिलेगा। सरकार के इस फैसले का फायदा 33 करोड़ उपभोक्ताओं को मिलेगा। देशभर के सभी एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए दाम 200 रुपये कम हो जाएंगे।
  1. कब से मिलेगी 200 रुपये की ये सब्सिडी
    200 रुपये की सब्सिडी आज से ही लागू कर दी गई है। सरकार के इस फैसले का बाद दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये से घटकर 903 रुपये पर जा जाएगी।
  1. कहां चेक कर सकते हैं सिलेंडर के रेट
    गैस सिलेंडर में हुए रेट के बदलाव के बाद नए रेट के बारे में आप खुद चेक कर सकते हैं। आप https://iocl.com/ पर जाकर चेक कर सकते हैं।

(बिहारी खबर लाइव की ऐसी और स्टोरीज़ के लिए आप  (यहां क्लिक कर सकते हैं.)