Bihar Police: अवैध बालू के खनन व परिवहन में संदिग्ध गतिविधियों के आरोपी 05 पुलिसकर्मी निलंबित

जिलानामा ताज़ा खबर बिहार
SHARE

Bihar Police : (छपरा)। जिले के डोरीगंज थानान्तर्गत अवैध बालू के खनन/ परिवहन मामले में सारण एसपी संतोष कुमार ने कड़ी कार्रवाई की है। बालू के अवैध खनन/उत्खनन में संलिप्तता के आरोपी 5 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। एसपी संतोष कुमार ने कहा कि बालू खनन के विरूद्ध प्रभावकारी कार्रवाई हेतु पदस्थापित पुलिस पदाधिकारी/ कर्मियों के संदिग्ध आचरण एवं इस सम्बंध में संदिग्ध गतिविधि की सूचना के आलोक में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी , सदर के द्वारा प्रतिवेदन समर्पित कर सूचित किया गया था।

उन्होंने बताया कि सदर एसडीपीओ के प्रतिवेदन में कहा गया था कि कि डोरीगंज थानान्तर्गत भ्रमण के दौरान डोरीगंज थाना में प्रतिनियुक्त सअनि शम्भु सिंह द्वारा अपने सशस्त्र बल के साथ अवैध बालू ट्रकों से वसूली किए जाने की बात की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें – Viral Video: क्लास में ही सपना चौधरी के गानों पर शिक्षिकाएं लगीं डांस करने, वीडियो हुआ वायरल और हो गईं सस्पेंड

प्राप्त प्रतिवेदन के आलोक में पुलिस अधीक्षक द्वारा डोरीगंज थाना में पदस्थापित सअनि शम्भु सिंह एवं उनके साथ चेक करने हेतु प्रतिनियुक्त बिविसपु के हवलदार -44 राजेन्द्र दास , सिपाही -386 प्रमोद कुमार, सिपाही -225 छोटेलाल मंडल तथा सिपाही -419 लखन चौहान को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। साथ ही इस संबंध में अपने अधीनस्थों पर प्रभावकारी नियंत्रण नही होने के कारण थानाध्यक्ष डोरीगंज से स्पष्टीकरण की मांग की गयी है।

एसपी श्री कुमार ने कहा कि कई स्त्रोतों से पुलिस पदाधिकारी / कर्मी / चौकीदार के शराब कारोबारी / अवैध बालू कारोबारी के साथ संलिप्तता की सूचना प्राप्त होती है तो उसका सत्यापन किया जाता है। सत्यापन के दौरान साक्ष्य प्राप्त होने पर इस सम्बंध में अग्रतर विधि – सम्मत / अनुशासनिक कार्रवाई की जाती है ।

उल्लेखनीय है कि पिछले कई महीनों से शराब कारोबारी / अवैध बालू कारोबारी के साथ संलिप्तता पाते हुए कई पुलिस पदाधिकारी / कर्मी / चौकीदार के विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की गई है एवं कई को गिरफतार करके जेल भेजा गया है।

यह भी पढ़ें – Army News: मौत के 16 साल बाद बर्फ में दबा मिला सैनिक का शव, हिमालय की चोटी पर तिरंगा फहराने के बाद खाई में गिर कर लापता हो गए थे
एसपी संतोष कुमार ने आम नागरिकों से अनुरोध किया है कि किसी भी पुलिस पदाधिकारी / कर्मी का अवैध खनन कारोबारी / शराब कारोबारी से सांठ – गांठ पाया जाता है तो प्रमाणिक साक्ष्य के साथ पुलिस अधीक्षक सारण को सूचित करें । साथ ही कहीं भी पुलिस पदाधिकारी / कर्मी द्वारा रिश्वत की मांग की जाती है तो रिश्वत नहीं दें।

उन्होंने कहा कि अगर उनके द्वारा रिश्वत लेने का प्रयास किया जाता है तो उसका ऑडियों या वीडियों बनाकर प्रमाणिक साक्ष्य के साथ पुलिस अधीक्षक , सारण को भेजे , ताकि सम्बंधित पुलिस पदाधिकारी और कर्मी के विरूद्ध अग्रतर विधिसम्मत कार्रवाई की जा सकें।

एसपी श्री कुमार ने कहा, “सारण पुलिस के द्वारा गलत कार्य करने वाले पुलिस पदाधिकारी / कर्मी के विरूद्ध कठोर कार्रवाई आगे भी की जाएगी तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस पदाधिकारी / कर्मी को पुरस्कृत किया जाएगा।”